Site icon Bloggistan

High Salary jobs: देश में रहकर ही करनी है मोटी कमाई, तो जानें इन 5 बेस्ट जॉब के बारे में

High Salary jobs

High Salary jobs (google)

High Salary jobs: आज के समय में हर माता-पिता का सपना होता है कि, उनके बच्चें किसी अच्छी स्कूल और कॉलेज से पढ़ाई करके एक अच्छी कामयाबी हासिल करें. लेकिन कामयाबी केवल नाम की नहीं बल्कि अच्छी सैलरी वाली जॉब भी उनके पास हो. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसी अधिक से अधिक सैलरी देने वाली फील्ड्स के बारे में बात करने जा रहे हैं. जहां से आप अच्छी सैलरी के साथ कम कर सकते हैं. भले ही भारत आज के समय में उभरती अर्थव्यवस्था का सामना कर रहा है. लेकिन पिछले कुछ सालों से लगातार ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, दूरसंचार और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में विदेशी निवेश में वृद्धि किया है. यहां देखिए भारत में ही अधिक सैलरी देने वाले कुछ जॉब.

High Salary jobs

सरकारी ऑफिसर

देश का अधिकतर युवा पढ़ाई सरकारी अफसर बनने के लिए करता है. लेकिन अगर वह पढ़ाई करते-करते UPSC, NDA, GATE, CSE,CDSE जैसे एग्जाम को क्वालीफाई कर लेता है तो उसे क्लास-1 और ग्रुप-A ज्वाइन करने का मौका मिलता है. वहीं अगर सैलरी की बात करें तो इन्हें 56,100 से लेकर 2.5 लाख रुपए तक मिलता है.

ये भी पढ़े: Career in ISRO: बनना है इसरो का साइंटिस्ट, तो करनी होगी ये पढ़ाई, जानें कितनी मिलती है सैलरी

सरकारी डॉक्टर

अधिकतर बायोलॉजी से पढ़ने वाले छात्रों अच्छा होती है कि, वह आगे चलकर देश के बड़े डॉक्टर बने. लेकिन उन्हें 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद MBBS और MD की पढ़ाई करनी होती है. जिसकी परीक्षा पास करने के बाद ही कोई कैंडिडेट डॉक्टर बन सकता है. जिनकी सैलरी 80000 रुपए से लेकर 1,70,000 रुपए तक की होती है.

मर्चेंट नेवी ऑफिसर और कमर्शियल पायलट

12वीं के बाद छात्रों के लिए अच्छा मौका होता है कि, वह मर्चेंट नेवी अभिसार और कमर्शियल पायलट में अपना फ्यूचर बना सकते हैं. कमर्शियल पायलट के लिए कैंडिडेट्स को 10+2 PMC के बाद 20 घंटे की फ्लाइंग और 40 घंटे की SIMULATOR ट्रेनिंग दी जाती है. जिनकी सैलरी लगभग 1 लाख से लेकर 1.5 लाख रुपए तक होता है. वहीं मर्चेंट नेवी ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट्स को 10+2 PMC, B.Tech, BSC और CET IMU एग्जाम क्वालीफाई करना होता है. इनकी सैलरी पैकेज 1.5 लाख रुपए से लेकर 2.5 लाख रुपए होती है.

बिजनेस एनालिस्ट और इनवेस्टमेंट बैंकर

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कैंडीडेट्स 12वीं की पढ़ाई किसी भी सरिता से पास होना चाहिए लेकिन बिजनेस एनालिटिक्स के लिए कैंडिडेट्स के पास कंप्यूटर साइंस और इकोनॉमिक्स के अलावा पीजी बिजनेस एनालिसिस में सर्टिफिकेट होना चाहिए. इनकी सैलरी 70000 से लेकर 1 लाख रुपए तक मिलती हैं. वहीं इनवेस्टमेंट बैंकर को फाइनेंशियल मैनेजमेंट या फिर फाइनेंस और अकाउंटिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए. जिन्हें सैलरी के तौर पर 90000 से लेकर 2 लाख रुपए दिया जाता है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version