Site icon Bloggistan

IAF Agniveer Recruitment 2023: भारतीय वायु सेना में अग्निवीर के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां करें तुरंत आवेदन

IAF Agniveer Recruitment 2023

IAF Agniveer Recruitment 2023

IAF Agniveer Recruitment 2023: भारतीय वायु सेना (IAF) में अग्निवीर में नौकरी करने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. Indian Air Force ने अग्निवीर के भर्ती के लिए आवेदन जारी किए है. जिसके लिए 17 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं. ऐसे में जो भी उम्मीदवार IAF Agniveer Bharti 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे IAF Agniveer की आधिकारिक वेबसाइट agneepathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

IAF Agniveer Recruitment 2023

Agniveer Air Force 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 मार्च, 2023 से शुरू हो गई और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 है. ऐसे में आवेदन कर्ता को सलाह दी जाती है कि समय रहते आवेदन कर दे ताकि अंतिम दिन आप किसी कारण वश पीछे न छूट जाएं.

जारी अधिसूचना के मुताबिक, IAF अग्निवीर परीक्षा 2023 25 मई, 2023 को आयोजित होने वाली है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार परीक्षा से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटीफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं.

IAF Agniveer Recruitment 2023 के लिए आयु सीमा

वैसे उम्मीदवार जो भारतीय वायु सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी अधिकतम आयु 21 वर्ष और न्यूनतम आयु सीमा 17.5 वर्ष होनी चाहिए. IAF अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 26 दिसंबर 2002 और 26 जून 2006 के बीच होना चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जायेगी.

योग्यता

उम्मीदवार जो भी वायु सेना में अग्नि वीर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें साइंस (विज्ञान) विषय से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. ध्यान दे यह भर्ती गणित, भौतिकी विज्ञान और रसायन विज्ञान और अंग्रेजी विषय से पढ़ने वाले छात्रों के लिए है.

वहीं, वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में 50 फीसदी अंक के साथ 3 साल का डिप्लोमा और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंक हो, या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से नॉन-वोकेशनल विषयों के रूप में भौतिकी और गणित के साथ 2 साल का वोकेशन कोर्स किया हुआ होना चाहिए. और अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें.

IAF Agniveer Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर की जाएगी.

आवेदन शुल्क

अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय उम्मीदवार को 250 रूपया का परीक्षा शुल्क देना होगा. उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि ऑनलाइन आवेदन में आधार संख्या दर्ज करनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

ये भी पढ़ें : जानें,DIDM की द्वारका ब्रांच कब हुई शुरु,और कैसे बना डिजिटल मार्केटिंग में हजारों छात्रों का सुनहरा भविष्य

Exit mobile version