Site icon Bloggistan

Education Tips: पढ़ाई के समय टाइम मैनेजमेंट में होती है परेशानी, अपनाएं ये टिप्स,एग्जाम में होगी मदद

Board Exam Tips

Board Exam Tips (File Photo)

Education Tips: बीते कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में बोर्ड एग्जाम (Board Exams) होने वाली है. सभी राज्यों के एग्जाम की डेटेशीट भी जारी हो गई है. अधिकतर राज्यों में बोर्ड एग्जाम फरवरी और मार्च में महीने मे होंगे. देखा जाए तो अब परीक्षार्थी के पास बोर्ड एग्जाम के लिए कुछ ही समय बचा है.

ऐसे में सभी स्टूडेंट्स अपने एग्जाम की तैयारी में जुटे होंगे. लेकिन कुछ स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा. ऐसे में उन स्टूडेंट्स के लिए यह लेख बहुत उपयोगी होगा. अगर स्टूडेंट्स अभी से भी सही Time Management के साथ एग्जाम की तैयारी की करे , तो वह अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं. टाइम मैनेजमेंट में सुधार कर आप अपना करियर बना सकते हैं. यह आपके व्यक्तिगत और एकेडमिक सफलताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Education( image credit-google)


आप टाइम मैनेजमेंट के जरिए न केवल एग्जाम में सफलता पा सकते हैं, बल्कि आप अपने जीवन में भी सफल हो सकते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे की किस तरह स्टूडेंट्स को सही समय निर्धारित कर पढ़ाई करना चाहिए.

एक गोल फिक्स करें

जीवन में एग्जाम हो या करियर! आपको एक गोल फिक्स करना ही पड़ता है. वरना जीवन का कोई मतलब नहीं रह जाता है. लेकिन एग्जाम के नजरिए से देखा जाए तो एक स्टूडेंट को हमेशा गोल फिक्स करके ही पढ़ाई करनी चाहिए. इससे आपकी पढ़ाई में रुचि बढ़ती है साथ ही आप एग्जाम की तैयारी जोरों शोरों से करते है.
जैसे कि-आज आपने चैप्टर वन पूरा कंप्लीट करने का गोल फिक्स किया. आप तब तक पढ़ेंगे जब तक आपका पूरा चैप्टर कंप्लीट न हो जाए.

पढ़ाई के समय बीच में ब्रेक लें

कोई भी स्टूडेंट्स घंटों बैठकर नहीं पढ़ सकता है. वह एक समय के बाद पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाता है और उसके दिमाग में कुछ नही जाता है. ऐसे में आप एक निश्चित अवधि के बाद पढ़ाई से थोड़ा ब्रेक लेकर घूमे,कोई काम करें,फिर वापस से पढ़ाई कर. ऐसा करने पर आपका mind फ्रेश रहेगा और आपको कंटेंट जल्दी समझ में आ जायेगा. इसके अलावा आप पोमोडोरो टेक्निक के साथ भी ब्रेक का प्लान बना सकते हैं, जिसमें 25 मिनट की पढ़ाई और फिर 5-10 मिनट का ब्रेक शामिल है.

डेली रूटीन शेड्यूल बनाइए

स्टूडेंट्स को अपने दैनिक कार्यों के लिए एक प्रभावी शेड्यूल बनाएं. जिसकी मदद से आप अपने पढ़ाई को और अच्छे तरीके से तैयारी कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Scheme News: सरकार की एक और स्कीम हुई बंद, विदेशो में पढ़ने के लिए नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें

Exit mobile version