Site icon Bloggistan

Education Tips: कम पढ़ें लिखे भी कैसे बन सकते हैं कामयाब, सीखें इन फेमस खिलाड़ियों से,पढ़ें

Players Education(Image source -Twitter

Players Education(Image source -Twitter

Education Tips: आज से (10 जनवरी) भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे सीरीज की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में एक बार फिर से टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा,विराट कोहली, मोहमद शमी, केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का दमदार श्रीलंका के खिलाफ ( गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम) में दमदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा.

ऐसे में आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिर ये सभी खिलाड़ी इतने फार्टेदार अंग्रेजी बोलते हैं जरूर बहुत ज्यादा पढ़े लिखे होंगे,है ना? क्या इंसान को कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने के लिए केवल पढ़ना पड़ता है? क्या बिना पढ़े लिखे इंसान कामयाब नहीं बन सकता है? ऐसे तमाम साल क्रिकेट देखते टाइम आपके जहन में घूमता होगा. लेकिन आपने यह कहावत तो सुना ही होगा कि “कामयाबी के आड़े कभी शिक्षा नही आ सकता” जी हां! आपने बिलकुल सही सुना है.

Education( image credit-google)

हम जिन खिलाड़ियों को टीवी पर भारत की ओर से दमदार प्रदर्शन और फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं वास्तव में ये खिलाड़ी बहुत ही कम पढ़े लिखे होते हैं. इनके क्वालिफिकेशन(Qualification) को सुनकर आप चौंक जाएंगे. तो चलिए बिना देर किए हुए इन दिग्गज खिलाड़ियों के एजुकेशन (Education) के बारे में जानते हैं.


विराट कोहली (Virat Kohli)

Virat Kohli (Image Source-Twitter)

भारत में सबसे ज्यादा फॉलोवर्स पाने वाले और लड़कियों के चहेते विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था. विराट का बचपन दिल्ली के उत्तम नगर में बीता. विराट के पिता -प्रेम कोहली(वकील), माता- सरोज कोहली(गृहिणी) हैं. वही विराट के एक बड़े भाई विकास और एक बड़ी बहन भावना भी है. अगर बात विराट के एजुकेशन की कि जाए तो विराट सिर्फ 12वीं पास हैं.इसके आगे उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाना शुरू कर दिया और आज वो भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं.


केएल राहुल(KL Rahul)

KL Rahul (Image Source-Twitter)

इस सेगमेंट में केएल राहुल किसी क्रिकेटर से कम नहीं है. इनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को हुआ था. केएल राहुल का पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल है. इनके माता पिता दोनो ही पेश से प्रोफेसर है जिसके कारण राहुल की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन अच्छी है. केएल राहुल ने स्कूलिंग मंगलोर से कंप्लीट की है. इन्होंने बंगलौर से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है.


महेंद्र सिंह धोनी(MS dhoni)

MS dhoni (Image Source-Twitter)

महेंद्र सिंह धोनी अथवा लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का जन्म रांची,झारखंड, में हुआ है. इनकी एक बेटी और बीवी है. इन्हे पद्म भूषण, पद्म श्री और मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. ये भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कप्तान रह चुके है. वहीं इनके एजुकेशन की बात की तो यह बी कॉम पास है.महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने रांची के श्यामाली के डीएवी जवाहर विद्या मंदिर से स्कूली शिक्षा हासिल की है. खेलों में धोनी की रुचि शुरुआत से ही थी.

ये भी पढ़ें:Railway Fact: क्या आपको पता है कि ट्रेन का पहिया अंदर से बड़ा क्यों होता है? जानें रोचक कारण

Exit mobile version