Site icon Bloggistan

Career in Digital Marketing: 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं करियर, गजब का है स्कोप, कर सकते हैं मोटी कमाई

Career in Digital Marketing

Career in Digital Marketing

Career in Digital Marketing: वर्तमान में चारों तरफ इंटरनेट का बोलबाला है. इस समय इंसान अपनी हर छोटी बड़ी चीज के लिए कहीं न कहीं सोशल मीडिया, गूगल पर ही निर्भर है. इसके जरिए लोग घंटो का काम मिनटों में कर लेते हैं. आज लोग घर बैठे शॉपिंग, दवा, गाड़ी, खाने की बुकिंग इत्यादि झट पट में बुक कर लेते हैं.

Career in Digital Marketing

ऐसे में यह कह सकते हैं कि, आज के समय में बिना इंटरनेट इंसान का जीवन चलना बहुत मुश्किल है क्योंकि पूरी दुनिया इंटरनेट से ही चल रही है. लोग इसके जरिए लाखों कमा रहे हैं. जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है. ऑनलाइन अपनी किसी भी चीज या सेवा को लोगों को तक पहुंचाना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है. इसमें एक उपभोक्ता और दूसरा आपूर्तिकर्ता शामिल होता है.

डिजिटल मार्केटिंग केवल इंटरनेट तक अब सीमित नहीं रह गया है, बल्कि छोटे से लेकर बड़े पैमाने पर अपना पैर जमा चुका है. इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कई स्कूल्स, कॉलेज में डिजिटल मार्केटिंग का अलग से कोर्स कराया जाता है. ऐसे में अगर आप भी कम समय में ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं?

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ऊपर काम करना होगा. साथ ही जिन्हें लिखना पसंद है वे इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इसी तरह एसईओ और ईमेल मार्केटिंग के बेसिक कोर्स भी ऑनलाइन किए जाते हैं. इसमें काम और अनुभव के हिसाब से आपकी बढ़ती है. ऐसे में आप भी नीचे बताए जाने वाले कोर्स में एडमिशन लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Career in Digital Marketing: इन क्षेत्रों में बनाए करियर

ये भी पढ़ें : Teacher Recruitent 2023: गजब! इस राज्य में शिक्षक के हजारों पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी मोटी सैलरी, पढ़ें डिटेल

Exit mobile version