Site icon Bloggistan

खराब हो गया है Credit Score,तो ना लें टेंशन,फॉलो करें ये टिप्स,हो जाएगा सही

Credit score Improve

Credit score Improve

Credit score Improve: आज के समय में हर किसी के पास क्रेडिट कार्ड पड़ा हुआ है. वैसे अलग-अलग बैंक द्वारा लोगों को फाइनेंशियल मदद के तौर पर इमरजेंसी के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. अब यह बात भी सही है कि सभी बैंकों का अपना एक रूल होता है. जिसके मुताबिक वह लोगों को लोन देती हैं.

लेकिन अगर आपके पास किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड है और आपने उसका यूज कर लिया है. पर किसी कारणवश आप पेमेंट नहीं कर पाएं और आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो चुका है. तो ऐसे में किसी बैंक द्वारा आपको लोन नही दिया जाएगा. अगर आप भी इसी समस्या से परेशान है. तो आसानी से इसे ठीक कर दुबारा से किसी भी बैंक से लोन लें सकते है. आइए जानते है कैसे?

क्रेडिट स्कोर में ऐसे करें सुधार

• समय पर करें EMI का भुगतान

जब कभी भी आप किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं तो खर्च की गई राशि को आप दी गई समय पर रिपे कर दें. क्योंकि अगर आप समय पर पेमेंट नहीं करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज के साथ-साथ आपके सिविल स्कोर पर भी प्रभाव पड़ने लगता है.

ये भी पढ़ें: Loan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया ये जरूरी डॉक्यूमेंट,तो इन भारी मुसीबतों में फंस जाएंगे आप

• क्रेडिट कार्ड में रखें बैलेंस

किसी भी क्रेडिट कार्ड को यूज कर सकते समय आप ध्यान रखें कि उसमें दी गई कैश लिमिट को आप पूरा कभी भी खत्म ना करें. वैसे तो लोग दी गई कैश लिमिट को पूरा खत्म कर लेते हैं और समय पर पेमेंट करने से कतराने लगते हैं. जिसकी वजह से उनकी सिविल स्कोर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और ऐसे में किसी भी बैंक द्वारा उन्हें लोन देने से इनकार कर दिया जाता है.

• एक समय पर न लें दो लोन

आपको किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक से लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी एक ही बैंक से एक बार में एक ही लोन लें.. क्योंकि अगर आप अलग-अलग बैंकों से लोन लेते हैं तो आपको मेंटेन करने में काफी मुश्किलों का सामना करना होगा और ऐसे में समय पेमेंट नहीं कर पाएंगे.

कितना क्रेडिट स्कोर लोन के लिए बेहतर

अगर आपका सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच में है तो आप को किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड से लोन मिल सकता है. वहीं अगर आपका सिबिल स्कोर इससे भी अच्छा है तो आपको लोन की अमाउंट अधिक और किसी भी बैंक द्वारा ऑफर किया जा सकता है. लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर 550 से नीचे है तो आपको पर्सनल लोन मिल पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version