Site icon Bloggistan

गांव में रह कर करनी है छप्पर फाड़ कमाई, तो शुरू करें ये 2 बिजनेस, हो जायेंगे मालामाल

Business Idea: आज के समय में काफी संख्या में लोग अपने गांव में रहकर ही अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना लेते हैं. लेकिन उनके पास बिजनेस आईडियाज (Business Ideas) ना होने की वजह से घर पर खाली बैठना पड़ जाता है. हालांकि, कुछ लोग गांव छोड़कर शहर नौकरी की तलाश में जाते हैं और वहां पर 8 से 12 घंटे की नौकरी से परेशान होकर वापस घर को चले जाते हैं.

ऐसे में अगर आप भी घर पर रहकर ही अपने परिवार के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बिजनेस प्लान लेकर आए हैं. जिन्हें शुरू कर आप महीने की मोटी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: कम लागत से शुरू करें ये कमाल के बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई, देखें

शुरू करें मधुमक्खी पालन

मधुमक्खी पालन के व्यवसाय को गांव में आसानी से बहुत कम बजट के साथ शुरू किया जा सकता है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपको आर्थिक तौर पर मदद करते हैं. वहीं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक प्रॉपर्टी की भी जरूरत नहीं है. आप इसे अपने क्षेत्र के किसी छोटे से खेत के हिस्से में शुरू कर सकते हैं हां एक बात तो तय है कि आपके यहां से मुनाफा तगड़ा हासिल होगा. हालांकि, अधिक जानकारी के लिए आप KVK से संपर्क कर सकते है.

बकरी और मछली पालन

बकरी और मछली पालन का व्यवसाय आप अपने गांव में रहकर शुरू कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको अपने क्षेत्र की कुछ ऐसी जगह चुननी होगी जहां पर आप इस पालन को बेहतर तरीके से कर सके. वहीं इस बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए राज्य और केंद्र का भी आपको आर्थिक तौर पर मदद करती है. लेकिन अगर आप इन दोनों बिजनेस को शुरू करते हैं तो महीने का आसानी से 50 से 100,000 रुपए कमा सकते हैं.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version