Site icon Bloggistan

Aadhar Card अपडेट करना चाहते हैं ऑनलाइन, तो 5 नियम जानने हैं जरूरी, अधूरी जानकारी बढ़ाएगी मुश्किल

Aadhaar New Update

Aadhar Card (File Photo)

Aadhar Card:आजकल बिना आधार कार्ड के शायद ही कोई ऑफिशियल काम हो सकता हो. आधार (Aadhaar) कार्ड हम सबकी विशिष्ट पहचान है. जो हर व्यक्ति को एक अलग पहचान देता है. बैंक अकाउंट से लेकर किसी भी रजिस्ट्रेशन या संस्थान में इसे अनिवार्य किए हुए कई साल हो गए हैं. लेकिन कई बार एड्रेस चेंज करने के लिए या नाम में कोई बदलाव के लिए हमें इसे एडिट करने की जरूरत पड़ती है.

हालांकि, आधार कार्ड को अपडेट या चेंज करने के लिए सरकार आपको ये अधिकार देती है.लेकिन इसमें बदलाव के लिए कुछ सामान्य नियम भी हैं.जिन्हें अगर आप नहीं जानते हैं तो इससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.चलिए आपको बताते हैं कि, आप आधार कार्ड में बदलाव करते समय किन किन बातों का ध्यान रखें.

aadhar card

आधार कार्ड से संबंधित काम UIDAI यानी भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण  करती है। UIDAI की गाइडलाइन के तहत आधार कार्ड में अगर किसी की डेट ऑफ बर्थ (जन्मतिथि) गलत हो गई है तो उसे चेंज किया जा सकता है. इसके साथ ही आधार में नाम की स्पेलिंग और एड्रेस को भी जरूरत पड़ने पर बदला जा सकता है. लेकिन खास बात है कि, आधार में बदलाव की एक लिमिट है. ऐसा नहीं है कि, सरकार ने आपको अधिकार दे दिया है तो आप आए दिन नाम, पते को बदलते रहें.

Aadhar Card: ऑनलाइन आधार अपडेट के क्या हैं नियम ?

ये भी पढ़ें:LIC लेकर आया धांसू पॉलिसी,253 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 54 लाख, जानिए क्या है स्कीम

Exit mobile version