Site icon Bloggistan

TATA की Wistron से पूरी होने वाली 4000 करोड़ की डील,जानें कब iPhone बनना हो जाएगा शुरू

iPhone SE 4

image credit(Google)

TATA: भारत में बहुत जल्द टाटा ग्रुप एप्पल आईफोन (iPhone) का निर्माण करेगा. बता दें अभी तक एप्पल का निर्माण विस्ट्रॉन, पैगाट्रॉन और फॉक्सकॉन कंपनी करती हैं. अब एप्पल का निर्माण करने वाली टाटा ग्रुप चौथी कंपनी बन जाएगी. जानकारी के मुताबिक टाटा और विस्ट्रॉन के बीच लगभग ₹4000 का डील इसी साल 2023 में पक्की होने वाली है. डील पक्की होने के बाद टाटा आईफोन बनाना स्टार्ट कर देगी.आइए इस बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

TATA

विस्ट्रॉन में इतने कर्मचारी करते हैं काम

विस्ट्रॉन में 10000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं.ये एक ताइवान की कंपनी है जो एप्पल आईफोन का निर्माण करती है. विस्ट्रॉन का प्रोडक्शन प्लांट कर्नाटक में स्थित है और टाटा ग्रुप ने विस्ट्रॉन की इस प्रोडक्शन प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है,जिसके बाद कर्नाटक की यूनिट में आईफोन का निर्माण होना शुरू हो जाएगा. भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है. इसी महत्व को समझते हुए टाटा ग्रुप में विस्ट्रॉन की यूनिट का खरीदा था.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोना हुआ महंगा,चांदी हुई धड़ाम,जानें आज का ताजा भाव

iPhone(file image)

चीन को लगेगा बड़ा झटका

जानकारी के मुताबिक टाटा ग्रुप को आई फ़ोन 15 और 1+ मॉडल के को बनाने के ऑर्डर मिले हैं जिन्हें टाटा ग्रुप इस साल के अंत तक बना कर दे सकता है. फिलहाल रिपोर्टस का कहना है कि टाटा ग्रुप को 5% फोन असेंबल करने का मौका मिलेगा जबकि फॉक्सकॉन आईफोन के रेगुलर वेरिएंट 70% और लक्सशेयर रेगुलर वेरिएंट का 25% असेंबल करेगी. जानकारों के मुताबिक टाटा ग्रुप को इसलिए 5% असेंबलिंग की जिम्मेदारी दी गई है क्योंकि अभी उसने शुरुआत की है. आगे जाकर के टाटा ग्रुप को बड़े आर्डर मिल सकते हैं. टाटा केइस अधिग्रहण से चीन को काफी तगड़ा झटका लगेगा क्योंकि फिलहाल चीन में भी आईफोन का निर्माण बड़ी मात्रा में होता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version