Site icon Bloggistan

SSY: सुकन्या समृद्धि योजना से 21 साल नहीं अब इतने साल में निकाल सकेंगे पैसे,पढ़ें पूरी जानकारी

SSY

SSY

SSY yojan : बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए भारत सरकार शानदार सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को शुरू किया था. इस योजना में निवेश करने वाले बेटी के माता-पिता को सरकार अच्छी ब्याज देती है.सरकार की इस योजना की मैच्योरिटी अवधि काफी लंबे समय तक होती है. लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ नियम के बारे में बताएंगे, जिससे आप जरूरत पड़ने पर समय से पहले भी अपने पैसे को सरलता से निकाल सकते हैं. तो चलिए पढ़िए पूरी जानकारी.

#image_title

SSY खाता कैसे खुलवाएं

इस खाते को आप बेटी के 10 साल की उम्र तक सरलता से खुलवा सकते हैं. इसे खोलने के लिए आपको कम से कम 250 रूपए जमा करने होंगे. इसके बाद आप इसमें अधिकतम 1.5 लाख रूपए तक जमा कर सकते हैं. सरकार की इस योजना के मुताबिक व्यक्ति के जमा पैसा पर अच्छा ब्याज भी दिया जाता है. वर्तमान समय में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर 7.6 प्रतिशत तक ब्याज दिया जाता है.

समय से पहले ऐसे निकाले पैसे

अगर आप किसी कारणवश अपनी जमा राशि को एसएसवाई खाता (SSY Account) से निकालना चाहते हैं, तो आप इसमें से जमा राशि को बेटी के 18 वर्ष पूरे होने पर या फिर बेटी के 10 वीं कक्षा पास होने पर ही निकाल सकते है. लेकिन ध्यान रहे कि ऐसी स्थिति में आप खाते से बस 50 प्रतिशत तक की राशि को ही निकाल सकते हैं.

योजना के नियम के मुताबिक, व्यक्ति एक साल में एक किस्त से केवल एक ही बार एक किस्त को निकाल सकता है. व्यक्ति इस योजना में से बस खाते से 5 साल तक की किस्तों को निकाल सकता है.

इसके अलावा आप इसमें से ऐसी स्थिति में भी पैसे को निकाल सकते हैं, जब खाताधारक की मृत्यु हो जाए या फिर खाताधारक को किसी तरह की जानलेवा बीमारी हो रखी हो.

इसके अलावा बेटी की शादी के वक्त भी अपने जमा पैसे को निकाल सकते हैं. इस खाते को व्यक्ति बेटी की शादी होने के एक महीने पहले या फिर शादी के करीब 3 महीने बाद खाते को बंद करवा सकता है.

ये भी पढ़ें : Business Idea: इस बेहतरीन बिजनेस को शुरू करने के लिए 4 लाख रुपए का लोन दे रही है सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Exit mobile version