Site icon Bloggistan

होम लोन जल्दी चुकाना पड़ सकता है मंहगा, रीपमेंट के बाद नहीं मिलते ये कई फायदे

Home Loan: अगर आप भी होम लोन ले रखा है और इसे जल्दी चुकाना चाह रहे हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। दरअसल होम लोन एक लंबी अवधि का लोन है। अक्सल लोग होम लोन लेते हैं और जब पैसा उनके पास आ जाता है तो होम लोन चुका देते हैं। लेकिन होम लोन चुकाने पर कोई भी फैसला लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई ऐसे फायदे होते हैं जो कि सिर्फ होम लोन पर ही देखने को मिलते हैं।

टैक्स का फायदा

सरकार की तरह से होम लोन पर कई तरह के टैक्स फायदे दिए जाते हैं। अगर आप होम लोन चुकाते हैं तो इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 रुपये की आयकर छूट मिलती है। इसके साथ ही इनकम टैक्स की धारा 24(b) के तहत होम लोन पर अदा की गई ब्याज पर भी टैक्स छूट मिल जाती है। ऐसे में अगर आप लोन का भुगतान कर देते हैं तो आपको किसी भी प्रकार टैक्स फायदा नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें: कन्या सुमंगला स्कीम के तहत बेटियों को यूपी सरकार दे रही 15 हजार रुपए, यहां से करें अप्लाई

निवेश का मौका

होम लोन भी लोन होता है, जिस पर ब्याज दर काफी कम होती है। ऐसे में आप अतिरिक्त फंड को ऐसी जगह पर निवेश कर सकते हैं। जहां आपको ज्यादा ब्याज मिले। वहीं, अगर आप अतिरिक्त फंड से लोन चुका देते हैं तो आपके हाथ से ये मौका निकल जाएगा।

इमरजेंसी फंड कम होना

अतिरिक्त फंड से अगर आप होम लोन चुकाते हैं। इसका असर आपके इमरजेंसी फंड पर देखने को मिल सकता है। ऐसे में अगर आप इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल होम लोन चुकाने के लिए करना चाह रहे हैं तो इससे बचना चाहिए। अन्यथा आपको जरूरत के समय पर्सनल लोन या फिर किसी और लोन का सहारा लेना पड़ सकता है।

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version