Site icon Bloggistan

RBI का बड़ा फैसला : बिना इंटरनेट के भी अब UPI से हो सकेगा पेमेंट,पढ़ें पूरी डिटेल

RBI

RBI Recruitment

RBI Update: नोटबंदी के बाद देश में पैसों के लेन देन, बिल पेमेंट और शॉपिंग के लिए UPI एप्स का इस्तेमाल रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ा है. इन एप्स से पेमेंट करने में आसानी तो होती ही है साथ ही लोगों को कैश रखने के झंझट से मुक्ति मिलती है.

हालांकि यूपीआई सुविधा का इस्तेमाल केवल वे लोग ही कर पाते हैं जो स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन RBI की एक खास सुविधा के जरिए आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी अपने बटन वाले सादे फोन में भी यूपीआई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

#image_title

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में यूपीआई का नया वर्जन UPI123Pay को पेश किया है. आरबीआई की इस खास सुविधा से बटन वाला सादा फोन यूज करने वाले लोग भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे.

ऐसे होगा इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले आईडी बनाना होगा. आईडी बनाने के लिए अपने बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर से IVR नंबर 080 4516 3666 / 6366 200 200 / 080 4516 3581 डायल करना होगा और बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए UPI ID बनाना होगा और पिन जनरेट करना होगा.

आप किसी को मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उनका नंबर डालना होगा और फिर राशि यानी जितने पैसे भेजने हैं उस अमाउंट को एंटर कर अपना UPI PIN डालना होगा.

ये भी पढ़ें : Amazon ने ड्रोन से शुरू की डिलीवरी,इतनी देर में घर पहुंच जाएगा ऑर्डर,जानें

Exit mobile version