Site icon Bloggistan

Ration Card Benifits: अब राशन कार्ड धारकों की लगेगी लॉटरी, गेहूं,चावल के साथ मिलेगा ये समान भी फ्री, जानें

Ration Card Ayushman Card Scheme

Ration Card (Google)

Ration Card Benifits: भारत में 50 फीसदी से अधिक लोग राशन का फायदा उठाते हैं या यूं कहे कि, आधे से अधिक लोगों का घर सरकार द्वारा दिए गए राशन से ही चलता है. खास कर बात करें lockdown के समय की तो सभी लोग राशन पर ही आश्रित थे. इस योजना के तहत सभी व्यक्ति को 5 किला चावल और गेहूं का लाभ मिलता है. ऐसे में राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए एक और पहल सरकार द्वारा की जा रही है. जो राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी होगी.

Ration Card Benefits (Credit-Google)

अगर आपको भी सरकार द्वारा फ्री में राशन मिल रहा है तो यह खबर आपके लिए बहुत इंपॉर्टेंट हो सकता है क्योंकि सरकार राशनकार्ड धारकों के लिए अब एक खास प्लान तैयार कर रही है. जिसके तहत अब लोगों को फ्री गेहूं, चावल के अलावा और भी सामान दिया जाएगा. आइए जल्दी से जानते हैं सरकार द्वारा मिलने वाला यह कमाल के योजना के बारे में.

Ration Card Benifits: 23 लाख परिवारों को मिलेगा राशन के साथ ये फ्री

खाद्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर लोगों के लिए कई सुविधाएं मुहैया कराती हैं. इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. इसमें उत्तराखंड के 23 लाख परिवारों को फ्री राशन के अलावा चीनी और नमक भी देने की योजना बनाए जा रहे हैं.

खाद्य मंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि, केंद्र सरकार ने साल 2023 में देश में फ्री में राशन मुहैया कराने की योजना बना रही है. इसमें राशन कार्ड धारकों को पूरे साल फ्री राशन दिया जाएगा. राज्य सरकार चाहती है कि, गरीबों को गेहूं, चावल के अलावा चीनी और नमक जैसे सामान भी फ्री में दिया जाए. इसके साथ ही बाकी जरुरी सामान भी कम कीमतों पर दिया जाना चाहिए. साथ ही उत्तराखंड खाद्य मंत्री ने इस योजना के बजट पर ध्यान देते हुए कहा कि इसमें कुल 65 लाख तक खर्च आ सकती है.

चीनी पर मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने चीनी पर 10 रुपए प्रति किलो सब्सिडी देने का सुझाव दिया है. जिसेभविष्य में बढ़ाकर 15 रुपए तक किया जा सकता है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन कार्ड धारकों ने पिछले 6 महीने से अपने कार्ड पर राशन नहीं लिया है. उन सभी कार्डस को रद्द किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : e-shram Card: जल्द ही बनवा लें ई श्रम कार्ड, वरना पड़ सकता हैं पछताना, जानें पूरी प्रक्रिया

Exit mobile version