Site icon Bloggistan

Pan Card अप्लाई करने से पहले बरतें ये सावधानियां,नहीं पड़ेगी दोबारा बनवाने या संशोधन कराने की जरूरत

Aadhaar-PAN Link

PAN Card (Credit-Google)

Pan card: पैन कार्ड (Parmanent Account Number) आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. आज हम आपको वो कुछ जरूरी बातें बताने वाले हैं जिनका आपको पैन कार्ड अप्लाई करने से पहले विशेष ख्याल रखना चाहिए.तो चलिए पढ़ना कीजिए.

पैन कार्ड अप्लाई करते वक्त बरतें ये सावधानियां

कई बार ऐसा होता है कि पैन कार्ड का आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदक की लापरवाही की वजह से  ऐसी गलतियां हो जाती है जिसके कारण पैन कार्ड में गलत जानकारियां लिखकर आ जाती हैं या फिर वह रिजेक्ट हो जाता है इसलिए आपको ऐसे ही त्रुटियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अगर नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड नाम, जन्मतिथि, उम्र,लिंग, पता जैसी जरूरी जानकारियां सही लिख कर आएंगी.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोना चांदी हुए धड़ाम,अपने शहर में जानें आज का ताजा भाव

Pan Card

नहीं करना पड़ेगा दोबारा अप्लाई

पैन कार्ड आवेदन(पैन कार्ड A या फार्म 49A) में आवेदक को एकदम सही जानकारी भरनी चाहिए. कई बार पैन कार्ड रिजेक्ट होने का यही सबसे बड़ा आवेदक द्वारा दी गई गलत जानकारियां होती है. आवेदक की गलतियों की वजह से अगर पैन कार्ड बन भी आए तो उस गलत जानकारी का दोबारा संशोधन कराना पड़ता है या अप्लाई करना पड़ता है.

जरूरी दस्तावेजों का रखें ध्यान

पैन कार्ड आवेदन के साथ आवेदक को सही दस्तावेज जमा या अपलोड करने चाहिए. आवेदक को ध्यान रखना चाहिए कि जो दस्तावेज पैन कार्ड के लिए मांगे गए हैं. उनके बारे में समझ कर ही उन दस्तावेजों को आवेदन के साथ लगाएं.

ऑफलाइन तरीके से ऐसे करें संशोधन

अगर आप ऑनलाइन तरीके से पैन कार्ड में संशोधन करना नहीं चाह रहे हैं तो ऑफलाइन तरीके से संशोधन करने के लिए आपको एनएसडीएल की वेबसाइट से संशोधन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.उसके बाद जो आप संशोधन करवाना चाहते हैं उससे संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको भरनी पड़ेगी और उनके साथ सभी डॉक्यूमेंट की छाया प्रति लगानी होगी. इस फॉर्म को ले जाकर अपने पास के पैन कार्ड सेंटर पर अधिकृत शुल्क के साथ जमा कर दें. 10 से 15 दिन के अंदर आपके जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा. आप समय-समय इसकी अपडेट होने की जानकारी भी ले सकते हैं.

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version