Site icon Bloggistan

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में जल्दी करें निवेश, 10 साल में मिलेगा डबल रिटर्न, जानें

LIC Dhan Vriddhi

Rupee (File Photo)

Post Office Scheme: अगर आप भी अपने आने वाले भविष्य में पैसे को लेकर चिंतित है, तो अब टेंशन को कर दीजिए बाय बाय! क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपके लिए लेकर आया है एक धांसू स्कीम! जिसमें आप अपने भविष्य को सेफ कर सकते हैं. अक्सर लोग अपने भविष्य को लेकर चिंता में रहते हैं कि किस जाग निवेश करें. ताकि, बाद में रिटर्न लेने में ज्यादा झंझट नहीं हो या पैसे आसानी से मिल सकें.

Post Office Scheme (File Photo)

ऐसे में, अगर आप आने वाले समय में निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Saving Scheme) आपके लिए सबसे बढ़िया होगा. क्योंकि डाकघर की योजनाओं में इन्वेस्टमेंट करने से आपके पैसे को गवर्मेंट की सुरक्षा मिलती है. और पैसे के डूबने की कोई चिंता नहीं होती. इसके साथ ही इसमें रिटर्न भी अच्छा मिलता है. आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश किया गया पैसा 120 महीने यानी 10 साल में दोगुना हो जाएगा.

Post Office Scheme: कितना मिलेगा ब्याज?

अगर आप आप पोस्ट ऑफिस में स्मॉल सेविंग करना चाहते हैं तो, आपको डाकघर की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में मौजूदा समय में सालाना आधार पर 7.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. ऐसे में अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 10 साल में डबल हो जायेगा.

Post Office Scheme: निवेश की राशि

डाक घर के किसान विकास पत्र में व्यक्ति को कम से कम 1000 रुपये और 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश करना होता है. इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं रखी गई है.

कौन खोल सकता है अकाउंट?

डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में 10 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्ति इस अकाउंट को खोल सकता है. साथ ही इस स्कीम में तीव वयस्क तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं. इस स्मॉल सेविंग्स में नाबालिक या कमजोर दिमाग के लोग भी खाता खुलवा सकते हैं.

मैच्योरिटी अवधि

पोस्ट ऑफिस के इस स्मॉल सेविंग स्कीम में आपके द्वारा जमा की गई राशि की तारीख वित्त मंत्रालय दावा समय समय पर निर्धारित की गई मैच्योरिटी की अवधि पर मैच्योर होगी.

मैच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद कर सकते हैं

इस स्मॉल स्कीम यानी किसान विकास पत्र को कुछ स्थितियों में मैच्योरिटी डेट से पहले भी बंद किया जा सकता है. इस स्कीम में सिंगल खाताधारक या ज्वॉइंट अकाउंट में मौजूद सभी खाताधारकों की मौत हो जाने पर अकाउंट को बंद किया जा सकता है. इसके अलावा कोर्ट के आदेश पर भी खाता बंद किया जा सकता है. इस योजना के तहत आप जमा की गई राशि के तारीख के 6 महीने या 2 साल बाद भी अकाउंट बंद करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : National Pension System: इस धांसू स्कीम में हर दिन करें 200 रुपए इनवेस्ट, जीवन भर मिलेंगे हजारों रुपए, जानें

Exit mobile version