Site icon Bloggistan

PMSYM:भविष्य की सुरक्षा चाहते हैं आप,तो सरकार की इस योजना में तुरंत करें अप्लाई,3 हजार तक मिलेगी पेंशन

Government Scheme

Image credit(File)

PMSYM: देश में सबसे ज्यादा रोजगार अगर कहीं पैदा होता है या रोजगार सबसे ज्यादा कहीं लोगों को मिलता है तो वह देश का असंगठित क्षेत्र है. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है. इसलिए केंद्र सरकार ने इन लोगों के भविष्य की सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) को शुरू किया है. सरकार इस योजना के द्वारा व्यक्ति को एक निश्चित रकम एक उम्र सीमा को पार करने के बाद पेंशन के रूप में प्रदान करती है. इस योजना के बारे में डिटेल में आपको बताते हैं.

PM Kisan Yojana (image Credit-Filephoto)

यहां से होगा आवेदन

इस योजना के तहत व्यक्ति को कुछ अंशदान अपनी तरफ से करना पड़ता है जिसके बाद अधिकतम 3000 रूपये की मासिक पेंशन उसको मिलती है. इस योजना के लिए 18 से 40 साल के लोग आवेदन कर सकते हैं.इस योजना के लिए आवेदन करते समय श्रमिकों को आधार कार्ड और बचत बैंक खाते की आवश्यकता होती है.आप इस योजना के लिए किसी करीबी CSC यानी जनसेवा केंद्र पर जा कर आवेदन कर सकते हैं.

कब मिलेंगे 3000 रुपए

यदि आवेदन करने वाला व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में इस योजना में प्रवेश करता है, तो उसे रिटायरमेंट पर मासिक पेंशन के रूप में 3,000 रुपये प्राप्त करने के लिए सिर्फ 55 रुपये मासिक का योगदान करना होगा. यह एक स्वैच्छिक और निवेश पेंशन योजना है. पेंशन मिलने के दौरान, यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी की पति या पत्नी को प्राप्त होने वाली पेंशन का 50 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा.

पति या पत्नी को मिलेगी पेंशन

ये पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है. यदि किसी लाभार्थी ने नियमित योगदान दिया है और किसी भी कारण से 60 वर्ष की आयु से पहले उसकी मृत्यु हो गई है, तो उसके पति या पत्नी को नियमित योगदान के भुगतान के साथ योजना में शामिल होने और उसे जारी रखने या बाहर निकलने की सुविधा मिलती है. इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के अंशदान के साथ-साथ उतनी ही राशि का अंशदान किया जाता है. यानी जितना पैसा आप जमा कराएंगे उतना ही पैसा सरकार भी जमा करेगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Exit mobile version