Site icon Bloggistan

हर महीने बस इतना करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति, जानें पूरी डिटेल

Mutual Fund Invest: अक्सर लोग महीने में अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करने का अप्लाई बनाते हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं. अगर आप भी अपने कमाई का कुछ हिस्सा निवेश कर 15 सालों में लखपति नहीं करोड़पति बनना चाहते हैं.

इस ट्रिक को अपना सकते हैं जो आपको आपके सपनों को पूरा करने में काफी हद तक मदद करेगा. अब लोगों को इस फंड को इकट्ठा करने के लिए कई तरह के बैंक, पोस्ट ऑफिस स्कीम या फिर म्युचुअल फंड का सहारा लेना पड़ता है. तो आइए आज हम इसी ट्रिक को विस्तार से समझते है…

ये भी पढ़ें: Mutual fund में निवेश करने से पहले जहन में बैठा लें बातें, हो जायेंगे मालामाल

Mutual fund में निवेश करने से पहले जान लें ये बातें

म्युचुअल फंड में निवेश करना यानी जानबूझकर अपने आप को खड्डे में ढकेलना माना जाता है. लेकिन लोग जोखिम उठाकर म्युचुअल फंड में मोटी रकम निवेश करते हैं. हालांकि, अगर आप लंबे समय तक म्युचुअल फंड स्कीम के तहत निवेश करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न वापस मिल सकता है. कोशिश करें कि किसी भी स्कीम के तहत निवेश करने से पहले उसके तहत तक जरूर जाएं.

क्या है करोड़पति बनने का मैथ ?

दरअसल, म्युचुअल फंड में निवेश के लिए SIP कैलकुलेटर का सहारा लिया जाता है. अगर आपको 15 सालों में करोड़पति बनना है. तो SIP कैलकुलेटर के अनुसार, आप हर महीने म्युचुअल फंड में 20,000 रुपए का निवेश शुरू कर दें. इस तरह अगर आप निवेश करना शुरू कर देते हैं तो 15 सालों में आपके द्वारा निवेश की गई राशि 35 लाख रुपए हो जाती है और आपका वेल्थ गेन 64.9 लाख रुपए तक पहुंच जाता है. यानी आपको कुल 15 सालों में 1 करोड़ से भी अधिक की राशि मिल जाती है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version