Site icon Bloggistan

SSY Superhit Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना में बस इतने रूपए हर महीने करें जमा,मिलेगी 18 लाख की तगड़ी ब्याज,पढ़ें जानकारी

2000 Currency Note

2000 Rupee Note

SSY: सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की ऐसी स्कीम है जिस पर सरकार के द्वारा काफी शानदार ब्याज दिया जाता है. इस स्कीम में मिलने वाले अच्छी ब्याज की जो राशि मैच्योरिटी पर मिलती है वो एक ऐसी बड़ी राशि होती है जो बेटी के भविष्य के लिए बहुत काम आती है. कोई भी माता पिता अपने बच्ची के लिए इस योजना में कैसे नामांकन करा सकता है और उसे कितना ब्याज मिलता है. आज हम इसके बारे में पूरी डिटेल में बताते हैं

मिलेंगे इतने रूपए

अगर कोई व्यक्ति हर महीने सुकन्या समृद्धि योजना में 5 हजार रूपए महीना जमा करता है और 15 साल तक जमा करते रहता है तो 9 लाख रुपए के लगभग जमा करता है.उसके बाद 15 से 21 साल कोई भी पैसा निवेशक को जमा नहीं करना है.21 साल बाद निवेशक की मूल राशि 9 लाख के साथ उसकी ब्याज का 17,97,246 रुपए मिलता है यानी कुल 26,97,246 रूपए आपको मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें : Pan card नया बनवाना हो या डुप्लीकेट,नहीं पड़ेगी बाहर जाने की जरूरत,घर बैठे ऐसे चुटकियों में होगा सब काम

SSY

इतने रूपए करने होंगे निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के अभिभावक महीने में कम से कम से कम 250 रूपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक जमा करवा सकता है. यह राशि खाताधारक को 15 साल तक जमा करनी जरूरी है.

मिलती है इतनी ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना में एक निश्चित अवधि के बाद लगभग 8% की ब्याज के साथ वह पैसा वापस मिल जाता है. बता दें सरकार की सभी योजनाओं से सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना में ही दिया जाता है.

21 साल से पहले भी निकाल सकते हैं पैसे

सुकन्या समृद्धि योजना में आपकी बेटी 18 या 21 साल की हो जाएगी तब आप इस योजना से अपना पैसा निकाल सकते हैं.हाल ही में सुकन्या समृद्धि योजना कई बड़े बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है.

जुड़वां बेटियों का खुल सकता है खाता

योजना के तहत 2 बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था, लेकिन तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं म‍िलता था. पर अब नए न‍ियम के तहत एक घर में एक बेटी के बाद यद‍ि दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उन दोनों के लिए भी यह खाता खुलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version