Site icon Bloggistan

Post Office Scheme: अपने किए गए निवेश पर चाहते हैं टैक्स में छूट,तो इन स्कीमों में लगाएं पैसा

Financial Deadlines

RUPEES 2000

Post Office Scheme: अगर आप निवेश पर सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी योजनाएं बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं,जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में अगर आप निवेश करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलेगा. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू इन स्कीम के बारे में.

PPF

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पीपीएफ खाता भी छूट की श्रेणी में आता है. ₹ 1 लाख 50 हजार तक सालाना जमा करने पर नियम 80 सी के तहत छूट मिलती है. आप अपने पीपीएफ खाते में 12 किस्तों में डेढ़ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं इस खाते का लॉक इन पीरियड 15 साल होता है. अगर पीपीएफ खाते पर सालाना ब्याज की बात करें तो इस पर 7.1% का ब्याज मिलता है.आप अपने पीपीएफ खाते को किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं. इस खाते को ₹100 जमा करके खोला जा सकता है. इसमें आपको पूरी साल में कम से कम ₹500 डालने अनिवार्य होते हैं. अधिकतम इस खाते में 1 लाख 50 हजार रुपए तक डाल सकते हैं.

SSY

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना में सिर्फ बेटियों का खाता अभिभावक के द्वारा खोला जा सकता है. इस योजना में एक निश्चित अवधि के बाद लगभग 8% की ब्याज के साथ वह पैसा वापस मिल जाता है. बता दें सरकार की सभी योजनाओं से सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना में ही दिया जाता है. इस योजना में भी सरकार के द्वारा इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत टैक्स में फायदा दिया जाता है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अगर खाता कोई सीनियर सिटीजन अपना खाता खुलवाता है तो उन्हें इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत छूट मिलती है.इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों
को 8:10 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version