Site icon Bloggistan

पोस्ट ऑफिस की KVP स्कीम मचा रही धमाल,कम समय में लोगों के पैसे को कर रही दोगुना,जानें खूबियां

2000 Currency Note

2000 Rupee Note

KVP: अगर आपको कम समय में अपने पैसे को दोगुना करना है तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम आपके लिए शानदार विकल्प साबित हो सकती है. इस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है उसके साथ साथ आपको गारंटी के साथ दोगुना रिफंड भी मिलता है. आइए आपको पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं.

किसान विकास पत्र में मिलता है इतना ब्याज

अभी तक किसान विकास पत्र पर सरकार की तरफ से ब्याज की दर 7.2 प्रतिशत थी. लेकिन हाल ही में 0.70 प्रतिशत की दर से ब्याज बढ़ाया गया है. यानी अब किसान विकास पत्र स्क्रीन पर निवेशक को 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान होगा.

ये भी पढ़ें :Gold Silver Price Today: सोने चांदी के दामों में बड़ी गिरावट,जल्दी करें खरीददारी,जानें आज का ताजा भाव

Crorepati Tips

1 खाते में 3 लोग हो सकते हैं शामिल

किसान विकास पत्र में कोई भी व्यक्ति अपना खाता पोस्ट ऑफिस में जाकर आराम से खुलवा सकता है. अगर कोई नाबालिग (10 वर्ष से कम उम्र) है तो वह अपने माता-पिता के संरक्षण में इस खाते को खुलवा सकता है. जैसे ही उसकी आयु 10 वर्ष की होगी यह स्कीम उसके नाम हो जाएगी. इसकी सबसे बड़ी खासियत एक और है कि इस योजना में संयुक्त खाते के रूप में 3 लोग एक साथ शामिल हो सकते हैं. इसमें एक और सबसे खास सहूलियत निवेशक को ये दी गई है कि वह अपने किसान विकास पत्र को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम भी ट्रांसफर कर सकता है.

चक्रवृद्धि ब्याज का मिलेगा फायदा

किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है जिसके अंदर निवेशक को चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा मिलता है. इस स्कीम में निवेशक 1 हजार रुपए से निवेश कर सकता है और इसमें कितने भी रुपए अधिकतम डाल सकता है. पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र स्कीम खाता खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड,आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और किसान विकास पत्र का आवेदन फॉर्म साथ लेकर अपना खाता खुलवा सकता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version