Site icon Bloggistan

FD Super Benefits: पैसों की ज़रूरत पड़े कभी,तो ना तोड़ें एफडी,ऐसे तुरंत मिलेगा लोन

2000 Currency Note

2000 Rupee Note

FD: अच्छे रिटर्न और सुरक्षित निवेश के लिए अधिकतर लोग एफडी करवाते हैं. FD पर निवेशक को अच्छी ब्याज मिलती है कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति को पैसे की जरूरत पड़ती है तो वह FD को तुड़वा लेता है. अगर आपने भी FD कर रखी है और भविष्य में आपको कभी पैसे की जरूरत पड़ती है तो आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे कि आपकी एफडी टूटने से बच जाएगी और आपके पैसे की जरूरत भी पूरी हो जाएगी.

इतना ले सकते हैं लोन

जब आपको पैसे की जरूरत पड़े तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि आपकी एफडी में आपने जो रकम जमा कर रखी है उस एफडी को बिना तोड़े 90% से लेकर 95% तक आप लोन ले सकते हैं. एफडी पर ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा भी मिलती है. इसका फायदा उठा सकते हैं.बता दें आप की एफडी में जमा राशि की 90% तक बराबर आपको बैंक ओवरड्राफ्ट लिमिट की सुविधा दे सकता है.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने -चांदी हुए महंगे,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

FD

लोन लेने पर इतना मिलता है ब्याज

आप अपनी FD को बिना तोड़े उस पर अपनी जरूरत के मुताबिक लोन लेते हैं तो आपको जो ब्याज देना पड़ेगा, उसकी दर भी बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन से काफी कम होती है. बता दें इसमें आपको उतनी ही राशि पर बैंक ब्याज लेगा जितनी राशि का आप उपयोग करेंगे.बैंक द्वारा एफडी पर लिए जाने वाले लोन पर अगर ब्याज की बात करें तो इस पर 2 फीसद का ब्याज अमूमन लगता है. लेकिन इसमें कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है. अगर कोई निवेशक 5 वर्ष या उससे अधिक के लिए एफडी कराता है. तो उसे इनकम टैक्स एक्ट 1951 की धारा 80 सी के अंतर्गत टैक्स छूट क्लेम करने की सुविधा भी मिलती है.

वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है ज्यादा ब्याज

अगर आप भी एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने बूढ़े मां-बाप के नाम पर एफडी करवाएं. इससे आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. यदि आप भी ज्यादा ब्याज की चाह रखते हैं तो FD को करवाना सबसे बढ़िया विकल्प रहेगा.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version