Site icon Bloggistan

KSY Superhit Scheme: यूपी की बेटियों को बड़ा उपहार,जन्म से लेकर विवाह तक का पूरा खर्चा उठाएगी सरकार,पढ़ें डिटेल

2000 Currency Note

2000 Rupee Note

KSY: बेटियों की आर्थिक सहायता देने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार ने अपने अपने स्तर से अनेकों योजनाओं को संचालित करती रहती हैं. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) की शुरुआत की गई है. उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों की जन्म से लेकर स्नातक तक की उनकी पढ़ाई और फिर उनके विवाह तक लिए आर्थिक सहायता दे रही है.आइए आपको योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं.

पैदा होने से विवाह तक मिलेंगे इतने रूपए

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बेटी पैदा होने पर 2 हजार रूपए सरकार की तरफ से दिए जाते हैं. उसके बाद टीकाकरण के लिए 2 हजार सरकार देती है. इसके बाद स्कूल में कक्षा 1 में प्रवेश के समय 2 हजार, बेटी कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर फिर 2 हजार रूपए,कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 3 हजार रुपए दिए जाते हैं. ग्रेजुएशन में प्रवेश लेने पर बेटी को 5 हजार रूपए मिलते हैं.जब बेटी 21 साल पूरे कर लेती है तो उसके विवाह के लिए 51 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें : Gold Silver Price Today: सोने चांदी में लगातार बढ़त जारी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

KSY

यहां करें अप्लाई

इस स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट sky.up.gov.in पर जाना होगा और वहां जाकर बेटी के बारे में सारी जानकारी बनी होगी. इसके साथ-साथ अभिभावक को अपना नाम,आधार, नंबर, एड्रेस, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भी भरनी होगी. अभिभावक चाहें तो नजदीकी कंप्यूटर सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के माता-पिता को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए. उसके पास मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड,बिजली का बिल, वोटर आईडी कार्ड, आदि होना चाहिए. परिवार की अधिकतम आय 3 लाख रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.इस योजना के तहत दो बेटियों के लिए के अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version