बिजनेसपर्सनल फाइनेंसICICI Vs SSFB: आईसीआईसीआई या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक...

ICICI Vs SSFB: आईसीआईसीआई या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज?जानें

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसICICI Vs SSFB: आईसीआईसीआई या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज?जानें

ICICI Vs SSFB: आईसीआईसीआई या सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज?जानें

Published Date :

Follow Us On :

ICICI Vs SSFB: नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के बाद लगातार एक के बाद एक बैंक एफडी पर अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं. इसी क्रम में हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने FD पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में बदलाव कर दिया है. अगर आप इन दोनों बैंक में से किसी बैंक में अपनी FD खुलवाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कौन सी बैंक आपकी FD पर ज्यादा ब्याज देगी.तो चलिए आपको बताते हैं कि दोनों बैंक एफडी पर कितना ब्याज निवेशक को दे रही हैं. आइए सबसे पहले बात करते हैं आईसीआईसी बैंक द्वारा FD पर दिए जाने वाली ब्याज के बारे में.

ICICI Vs SSFB
ICICI Bank

ICICI Bank ब्याज दरों में किया यह बदलाव

ICICI Bank द्वारा एफडी पर ग्राहकों के लिए ब्याज दर 7.25 फीसद तक कर दी गई है.आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कई बार बढ़ोतरी करने के बाद तमाम बैंक एफडी पर ब्याज दर को बढ़ा रही हैं. ICICI Bank ने 7 दिन से लेकर 10 साल तक की FD 4.75 प्रतिशत से लेकर 6.75% की दर से ब्याज दर दे रहा है.आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक बढ़ी हुई ये ब्याज दरें 20 मई 2023 से प्रभावी हो गई है.

इतना बढ़ाया गया ब्याज

ICICI Bank अब 7 दिनों से लेकर 29 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.75%,30 दिनों से लेकर 45 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली FD पर 5.50% प्रतिवर्ष ब्याज दे रही है. निवेशकों को 46 दिनों से 60 दिन वाली FD पर 5.75 प्रतिशत, 61 दिनों से 90 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 6%, 91 दिन से 184 दिन में मैच्योर होने वाली FD 6. 50%,185 दिनों से लेकर 270 दिनों के बीच में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.65%, 271 दिनों से 1 साल से कम समय में मैच्योर होने वाली FD पर 6.75 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है.

1 साल से ज्यादा मैच्योर FD पर मिलेगी इतनी ब्याज

1 साल से 15 महीने में मैच्योर होने वाली FD पर 7. 25% ब्याज और 15 महीने से 2 साल की मैच्योर
होने वाली FD पर 7% ब्याज और 2 साल 1 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.75% की दर से इंटरेस्ट पेश कर रहा है.

Yes Bank Vs SSFB FD
Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB)

अब बात करते हैं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में. ग्राहकों को फायदा देते हुए इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर की बैंक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दूसरी बैंकों को पीछे छोड़ते हुए अपने इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की है.सूर्योदय बैंक ने 1 से 5 साल तक की 2 करोड़ से कम की एफडी पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट में 49 से लेकर 160 बेस पॉइंट को बढ़ाया है.

सामान्य ग्राहक को मिलेगा इतना बढ़ा हुआ इंटरेस्ट

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के मुताबिक कोई भी ग्राहक जो 5 साल तक की एफडी करवाता है,वो 9.10% की ब्याज दर का फायदा उठा सकता है. एफडी में सबसे ज्यादा बल्ले बल्ले सीनियर सिटीजन की हो रही है,क्योंकि कई बैंक सीनियर सिटीजन को 9 या उससे अधिक प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं. इसी क्रम में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंक(SSFB) सीनियर सिटीजन को FD पर 9% से ज्यादा ब्याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें:Gold Silver Price Today: सोने चांदी में आई तगड़ी गिरावट,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

सीनियर सिटीजन को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.सबसे खास बात है कि फिक्स डिपाजिट में कोई भी जोखिम नहीं होता है.

सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग अकाउंट वाले ऐसे ग्राहक जो 5 लाख से लेकर 2 करोड़ तक के बीच की राशि वाले हैं उन्हें 7% की दर से इंटरेस्ट रेट दे रहा है. बता दें यह नया इंटरेस्टेड 5 मई 2023 से लागू किया जा चुका है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य ग्राहक से लेकर सीनियर सिटीजन तक हर किसी को बैंक का बढ़ा हुआ इंटरेस्ट रेट मिलना शुरू हो चुका है.

दूसरी बैंक FD पर दे रही हैं इतनी ब्याज

वही दूसरे बड़े बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एसबीआई, और एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 7.5 प्रतिशत के लगभग ब्याज एफडी पर दे रहे हैं. वही आईडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 8.25% तक की ब्याज दे रहा है. बैंकों द्वारा FD पर दी जाने वाली ब्याज की तुलना सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दर से की जाए तो इसकी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज की दर 9.6% इन बैंकों से काफी ज्यादा है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you