Site icon Bloggistan

Government Scheme: पशुपालन करने के लिए 40 हजार दे रही है सरकार,जानें कैसे मिलेगा लाभ

UP Government Scheme

UP Government Scheme

Government Scheme: किसानों की आय को बढ़ाने के लिए समय-समय पर केंद्र और राज्य सरकारें अनेकों योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं. इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए गाय पालने पर आर्थिक सहायता दे रही है. आइए आपको इस योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं.

नंद बाबा मिशन की सरकार ने की शुरुआत

उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने “नंद बाबा मिशन” को शुरू किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक नंदबाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत गौ संवर्धन योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत पशुपालकों को पंजाब से साहीवाल,राजस्थान से थारपारकर और गुजरात से गिर गाय को खरीदने के लिए ₹40000 की आर्थिक सहायता सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने के बाद चांदी में भी आई बड़ी गिरावट,जानें आज का ताजा भाव

RUPEES 500

मिलेगा परिवहन खर्चा भी

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बाहरी राज्य से गाय लाने पर पशुपालक को यात्रा के दौरान गाय का बीमा,परिवहन खर्चा भी दिया जाएगा.नंदबाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत स्वदेशी नस्ल की गायों को ही खरीदा जा सकता है और कोई भी पशुपालक एकसाथ 2 देसी नस्ल की गायों को गायों को खरीदने पर सरकार से यह सब्सिडी ले सकता है.

इस योजना का फायदा भी उठा सकते हैं पशुपालक

बता दें मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत भी देशी नस्ल की गायों को खरीदने पर ₹20000 तक की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है. इन दोनों योजनाओं की ज्यादा जानकारी जिला मुख्यालय पर जाकर पशुपालन विभाग के द्वारा प्राप्त की जा सकती है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version