Site icon Bloggistan

Government scheme:इस योजना के तहत बेटी के पैदा होने से लेकर पढ़ाई तक का खर्चा उठाएगी सरकार,ऐसे करें आवेदन

Baby Boy Cute Name

Baby Boy Cute Name

Government scheme: बेटियों की आर्थिक सहायता देने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार ने अपने अपने स्तर से अनेकों योजनाओं को संचालित करती रहती हैं. इसी क्रम में हिमाचल सरकार द्वारा भी “बेटी अनमोल योजना” की शुरुआत की गई है. हिमाचल सरकार सरकार इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों की जन्म से लेकर स्नातक तक की उनकी पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक सहायता से रही है.

गरीब परिवार की बेटियों को होगा लाभ

हिमाचल प्रदेश में इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की बेटियों को मिलेगा. इस योजना का उद्देश्य बेटियों को आर्थिक और सामाजिक रूप से आगे बढ़ाना है. इस योजना में गरीब परिवार की बेटियों को ₹12000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today:सोने चांदी के दामों में फिर आया उछाल,जानें आज का ताजा भाव

Rupee (File Photo)

मिलेंगे इतने रूपए

इस योजना के अंतर्गत बेटी पैदा होने पर ₹10000 पोस्ट ऑफिस या बैंक में बेटी के नाम से सरकार जमा कर देगी. उसके बाद पहली कक्षा से लेकर के 12वीं कक्षा तक ₹300 से लेकर ₹12000 तक की पढ़ाई का खर्चा भी सरकार देगी. 12वीं के बाद अगर बेटी पढ़ती है तो सरकार की तरफ से ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. किसी अभिभावक के अगर दो बेटियां हैं तो उन्हें भी सरकार की सुविधा का लाभ मिलेगा.

आवेदन प्रक्रिया

अनमोल बेटी योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं. योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज परिवार के पास होने चाहिए.गरीब परिवारों के अधिक से अधिक बेटियों को इसका लाभ मिले सरकार के लिए योजना का प्रचार प्रसार कर रही है.उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version