Site icon Bloggistan

FD: सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक या उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस,किस में एफडी करवाने में रहेगा फायदा,जानें

RBI

RUPESS 2000

FD: सामान्य ग्राहक हो या फिक्स डिपॉजिट करने वाला निवेशक हर कोई ज्यादा से ज्यादा ब्याज पाना चाहता है. वो उस बैंक में अपना खाता या FD खोलता है जो उसको सबसे ज्यादा ब्याज दे रही है. ग्राहकों को फायदा देते हुए इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर की सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक  (Utkarsh Small Finance Bank) ने एफडी में इंटरेस्ट रेट को में बदलाव कर दिया है. आपको इन दोनों बैंक में निवेश करने से पहले इनकी FD पर मिलने वाली ब्याज दर के बारे में जानना चाहिए.आइए सबसे पहले सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी पर मिलने वाले ब्याज के बारे में आपको बताते हैं.

Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

अब बात करते हैं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में. ग्राहकों को फायदा देते हुए इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर की बैंक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दूसरी बैंकों को पीछे छोड़ते हुए अपने इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की है.सूर्योदय बैंक ने 1 से 5 साल तक की 2 करोड़ से कम की एफडी पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट में 49 से लेकर 160 बेस पॉइंट को बढ़ाया है.

सामान्य ग्राहक को मिलेगा इतना बढ़ा हुआ इंटरेस्ट

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के मुताबिक कोई भी ग्राहक जो 5 साल तक की एफडी करवाता है,वो 9.10% की ब्याज दर का फायदा उठा सकता है. एफडी में सबसे ज्यादा बल्ले बल्ले सीनियर सिटीजन की हो रही है,क्योंकि कई बैंक सीनियर सिटीजन को 9 या उससे अधिक प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं. इसी क्रम में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंक(SSFB) सीनियर सिटीजन को FD पर 9% से ज्यादा ब्याज दे रहा है.

सीनियर सिटीजन को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.सबसे खास बात है कि फिक्स डिपाजिट में कोई भी जोखिम नहीं होता है.

सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग अकाउंट वाले ऐसे ग्राहक जो 5 लाख से लेकर 2 करोड़ तक के बीच की राशि वाले हैं उन्हें 7% की दर से इंटरेस्ट रेट दे रहा है. बता दें यह नया इंटरेस्टेड 5 मई 2023 से लागू किया जा चुका है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य ग्राहक से लेकर सीनियर सिटीजन तक हर किसी को बैंक का बढ़ा हुआ इंटरेस्ट रेट मिलना शुरू हो चुका है.

RUPEES 500

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर अपनी ब्याज दरों में यह बदलाव किया है.सीनियर सिटीजन को 1000 दिनों से लेकर 1500 दिनों की एफडी पर जहां अधिकतम 8.85% की दर से ब्याज मिलेगा.वहीं सामान्य ग्राहकों को 8.2% की दर से ब्याज मिलेगा.ग्राहकों को बढ़ा हुआ ब्याज दर 22 मई 2023 से मिलना शुरू हो चुका है.

ये भी पढ़ें:Gold Silver Price Today: सोना हुआ 54 हजारी,चांदी भी हुई धड़ाम,तुरंत कर लें खरीददारी

FD पर मिलेगी इतनी ब्याज

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के एफडी पर इंटरेस्ट रेट की बात करें तो 7 दिनों से लेकर 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एवजी पर 4% की दर से इंटरेस्ट मिलेगा वही 46 दिनों से लेकर 90 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.75% की दर से इंटरेस्ट मिलेगा 91 दिन से लेकर 180 दिनों के बीच मैच और होने वाली हड्डी पर 5.50% और 181 दिनों से 364 दिनों तक में चोर होने वाली एफडी पर 6.50% की दर से ब्याज दिया जाएगा.

1 साल से ज्यादा की FD पर मिलेगी इतनी ब्याज

365 दिनों से लेकर 699 दिनों के बीच में मैच्योर होने वाली एफडी पर 7.75% जबकि 700 दिनों से लेकर 999 दिनों के बीच में मैच्योर होने वाली FD पर 8% और 1000 दिनों से लेकर 1500 दिनों के बीच में मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.25% की दर से ब्याज दिया जाएगा. इसके बाद बैंक 1501 दिनों से लेकर 5 साल तक की अवधि पर 7.50 की दर से ब्याज देगा. वही 5 साल से ज्यादा और 10 साल तकी FD पर निवेशक को 7% की दर से ब्याज दिया जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version