Site icon Bloggistan

DCB Vs SSFB: डीसीबी और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में से FD पर कौन दे रहा है सबसे अच्छा ब्याज,जानें

2000 Currency Note

2000 Rupee Note

DCB Vs SSFB : एफडी में निवेश करने वाला प्रत्येक निवेशक चाहता है कि वह उस बैंक में अपनी एफडी को करवाएं जो उसे सबसे अच्छा ब्याज दे. हाल ही में नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के बाद लगातार एक के बाद एक बैंक एफडी पर अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं. इसी क्रम में डीसीबी बैंक (DCB BANK) और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक(SSFB) ने FD पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट को बढ़ा दिया है. अगर आप इन दोनों बैंकों में से किसी एक बैंक में एफडी करवाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि कौन सी बैंक आपको अच्छी ब्याज देगी. आइए आपको इन दोनों बैंक की ब्याज दरों के बारे में विस्तार से बताते हैं.सबसे पहले बात करते हैं DCB बैंक की ब्याज दरों के बारे में.

वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है ज्यादा ब्याज

अगर आप एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने बूढ़े मां-बाप के नाम पर एफडी करवाएं. इससे आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. यदि आप भी ज्यादा ब्याज की चाह रखते हैं तो FD को करवाना सबसे बढ़िया विकल्प रहेगा.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सस्ता बिक रहा है सोना-चांदी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

DCB

DCB बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज

डीसीबी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है. निजी बैंकों में यह सबसे ज्यादा ब्याज है. डीसीबी बैंक में अगर आप 3 साल का 1 लाख रुपये का एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 1.24 लाख रुपये मिलेगा. इसी तरह बंधन बैंक, इंडसइंड और यस बैंक सीनियर सिटीजंस को 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आरबीएल बैंक 6.8 फीसदी और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 6.5 फीसदी ब्याज ऑफर करता है.

दूसरी बैंक FD पर दे रही हैं इतनी ब्याज

वही दूसरे बड़े बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एसबीआई, और एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 7.5 प्रतिशत के लगभग ब्याज एफडी पर दे रहे हैं. वही आईडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 8.25% तक की ब्याज दे रहा है. बैंकों द्वारा FD पर दी जाने वाली ब्याज की तुलना सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दर से की जाए तो इसकी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज की दर 9.6% इन बैंकों से काफी ज्यादा है.

Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB)

अब बात करते हैं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में. ग्राहकों को फायदा देते हुए इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर की बैंक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दूसरी बैंकों को पीछे छोड़ते हुए अपने इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की है.सूर्योदय बैंक ने 1 से 5 साल तक की 2 करोड़ से कम की एफडी पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट में 49 से लेकर 160 बेस पॉइंट को बढ़ाया है.

सामान्य ग्राहक को मिलेगा इतना बढ़ा हुआ इंटरेस्ट

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के मुताबिक कोई भी ग्राहक जो 5 साल तक की एफडी करवाता है,वो 9.10% की ब्याज दर का फायदा उठा सकता है. एफडी में सबसे ज्यादा बल्ले बल्ले सीनियर सिटीजन की हो रही है,क्योंकि कई बैंक सीनियर सिटीजन को 9 या उससे अधिक प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं. इसी क्रम में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंक(SSFB) सीनियर सिटीजन को FD पर 9% से ज्यादा ब्याज दे रहा है.

सीनियर सिटीजन को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.सबसे खास बात है कि फिक्स डिपाजिट में कोई भी जोखिम नहीं होता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version