Site icon Bloggistan

Crorepati Tips: अब कम सैलरी वाले भी बन सकते हैं करोड़पति,बस अपनाना होगा ये कमाल का फार्मूला,पढ़ें

RBI

RUPESS 2000

Crorepati Tips: आज के इस आधुनिक समय में हर व्यक्ति चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए और करोड़पति बने. लेकिन कई लोगों के करोड़पति बनने के सपने सपने ही रह जाते हैं क्योंकि उन सपनों को हकीकत में बदलने के लिए उनके पास वह प्लान नहीं होते जो उनके करोड़पति बनने के ख्वाब को पंख लगा सकें. अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं जो पैसा तो ठीक-ठाक कमाते हैं लेकिन सब सब खर्च हो हैं और आप करोड़पति या अमीर नहीं बन पाते तो आज हम आपको ऐसी कुछ बातें बताने वाले हैं जिन्हें अपने जीवन में अपनाकर आपका करोड़पति बनने का सपना पूरा हो सकता है.

जरूर करें बचत

करोड़पति बनने के लिए सबसे जरूरी नियम है कि आप होने वाली आमदनी में से जरूर कुछ ना कुछ बचाएं. कई बार ऐसा कहा जाता है कि जैसे कमाई होती है वैसे ही खर्चे व्यक्ति के हो जाते हैं. जिसके कारण वह व्यक्ति सेविंग नहीं कर पाता. इसलिए कोशिश करें कि आप जो कुछ पूरे महीने में कमाएं उसका कम से कम 20% हिस्सा बचाएं. माना कि आपको हर महीने ₹30 हजार रुपए मिलते हैं तो उसमें से 20% यानी 6 हजार की बचत आपको जरूर करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें : Gold Silver Price Today: सोने चांदी में लगातार बढ़त जारी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

rupees

जरूरत से ज्यादा ना करें खर्च

अक्सर ऐसी कहावत कही जाती है कि आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, इसका मतलब है कि आपकी आमदनी तो 20 हजार है लेकिन आप किसी से उधारी लेकर या लोन लेकर आप 25 हजार का खर्च कर रहे हैं तो वह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित होगा. जो कर्जा होगा वह आपके बजट को बिगाड़ देगा और उसका चुकता करने के लिए आपको और कर्ज लेना पड़ेगा जिससे आप भारी मुसीबत में फंस जाएंगे. इसलिए कभी भी अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च ना करें.

SIP में करेंगे निवेश तो बनेंगे करोड़पति

अगर आप अपनी बचत में से ₹12 हजार महीने 20 साल तक एसआईपी में डालते हैं तो आपको इन 20 सालों में कुल 28 लाख 80 हजार रुपए जमा करना होगा. इसके बाद इस राशि पर 12% की ब्याज लगभग 91 लाख 9 हजार 775 मिलेगी.इस प्रकार आपने जो 28 लाख 80 हजार रुपए 20 सालों के दौरान जमा किया. वह 20 साल बाद एक करोड़ 19 लाख 89 हजार 775 रूपए हो जाएगा. अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में उस निवेश को शुरू कर दे तो उसे 45 साल यानी कि जब उसे अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा पैसों की जरूरत होगी तब एक करोड़ 19 लाख 89 हजार 775 मिल जाएंगे,और वह करोड़पति बन जाएगा. इसलिए करोड़पति बनने और अपने भविष्य की सुरक्षित गारंटी के लिए बचत जरूर करें और उसे सही जगह निवेश करें.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version