Site icon Bloggistan

Business Idea: अगर कमाना चाहते हैं मोटा पैसा तो तुरंत इस बिजनेस को करें शुरू,सरकार भी देगी लोन

Business Idea

2000 RUPEES

Business Idea: आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका कोई छोटा या बड़ा बिजनेस हो, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों के पास में बिजनेस करने के लिए कभी पैसा होता है तो कभी आईडिया नहीं होता और कभी आइडिया होता है तो पैसा नहीं होता. अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको काफी अच्छी कमाई हो गई और अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप उसे कहां से ले सकते हैं यह भी हम आपको बताएंगे.

शुरू करें दलिया का प्रोडक्शन

आज के समय में लोग नाश्ते के रूप में दलिया को खूब पसंद कर रहे हैं. दलिया पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है और अगर इसे आप शुरू करते हैं तो यह बिजनेस काफी फायदे का आपके लिए साबित हो सकता है. खादी ग्रामोद्योग आयोग के अनुसार इस बिजनेस को लगभग 2,40000 रूपये में शुरू किया जा सकता है. बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बैंक से आसानी से लोन भी मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें :Gold Silver Price Today: सोने चांदी के दाम में आई तेजी,जानें आज का ताजा भाव

2000 Rupee Note

इतना रुपया होगा खर्च

दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए आपको 500 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर लगभग 1 लाख रुपये आएगा. वहीं, इक्विपमेंट पर 1 लाख रुपये खर्च होंगे. साथ ही, 40,000 रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी. इस तहर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 2,40,000 लाख रुपये हो गई. इस तरह इतने खर्च में आपको यूनिट तैयार हो जायेगी.

पीएम मुद्रा योजना से मिलेगा लोन

दलिया यूनिट को लगाने के लिए लगभग जो लगभग ढाई लाख रुपए का खर्चा आएगा. अगर वह पैसा आपके पास नहीं है तो आप पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के जरिए लोन ले सकते हैं. नजदीकी बैंक में जाकर अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट को वहां देकर अप्रूव होने के बाद आप ये लोन ले सकते हैं.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version