Site icon Bloggistan

Business Idea: गांव में भी अब होगी मोटी कमाई,कम लागत वाला ये बिजनेस कर देगा नोटों की बरसात

RBI

RUPESS 2000

Business Idea: हमेशा रोजगार की तलाश के लिए लोगों को गांव से शहरों की तरफ पलायन करना पड़ता है क्योंकि गांव में रोजगार के साधन बहुत कम होते हैं लेकिन अब ऐसे लोग जो गांव में ही रहना चाहते हैं और बिजनेस करना चाहते हैं उन्हें आज हम एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जो अच्छी कमाई करवाएगा.

गांव में खोल सकते हैं सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब

सॉइल हेल्थ टेस्टिंग के तहत पंचायत स्तर पर मिनी सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब खोल सकते हैं. सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब में आस पास की जमीनों की मिट्टी की जांच की जाती है.अगर आप भी सॉइल टेस्टिंग लैब को खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपने जिले के उपनिदेशक या फिर संयुक्त निदेशक कृषि के ऑफिस में जाकर उनसे संपर्क करना होगा.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सफेद धातु का सस्ता होना जारी,जानें सोने-चांदी का ताजा भाव

Soil health

ऑनलाइन तरीके से ऐसे करें जानकारी

वहीं आप अपने गांव में सॉइल टेस्टिंग लैब को स्थापित करने के लिए इस वेबसाइट पर soilhealth.dac.gov.in विजिट करके भी संपर्क कर सकते हैं. ग्रामीण लोगों के लिए यह बिजनेस अपने आप में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को कम जानकारी है.

पात्रता

सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब को वही लोग खोल पाएंगे, जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है.इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एग्री क्लीनिक और कृषि उद्यमी ट्रेनिंग के साथ 10वीं की डिग्री होनी जरूरी है. इसके अलावा आपको किसान परिवार से संबंधित होना भी जरूरी है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version