Site icon Bloggistan

Government Scheme: सरकार का किसानों को तोहफा, बागवानी करने पर मिलेगी 50% की आर्थिक सहायता

Farmer Scheme

Farmer App

Government Scheme: राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार हो किसने की आमदनी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए समय-समय पर आने की योजनाओं को शुरू करती रहती हैं. इसी क्रम में बिहार सरकार किसने को लीची और अन्य बागवानी की खेती की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए 50% तक की सब्सिडी दे रही है आई आपको बिहार सरकार की योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं.

RUPEES 500

बागवानी पर मिलेगी 50% की आर्थिक सहायता

बिहार में सरकार ने मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना को किसानों के लिए शुरू कर रखा है. इस योजना के तहत किसानों को बागवानी फसलों अमरूद, लीची,आम,केले आदि की खेती पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. सरकार ने बागवानी की खेती को प्रोत्साहित करके किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना चाहती है और इसीलिए 50% तक की आर्थिक सहायता सब्सिडी के रूप में दे रही है.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का लाभ लेने के लिए किसान का बिहार का होना जरूरी है.अनुदान को प्राप्त करने के लिए उसके पास जमीन के जरूरी दस्तावेज, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड भू लगान रसीद,ईमेल आईडी,फोटो का होना जरूरी है.

यहां करें आवेदन

जिस किसान के पास यह सब कागजात हैं और वह अपनी खेती पर बागवानी करना चाहता है तो उसे योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.horticulturebihar.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद आपके आवेदन का सत्यापन और समीक्षा करने के बाद योजना का लाभ आपको सरकार की तरफ से मिल जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version