बिजनेसपर्सनल फाइनेंसGovernment Scheme: मखाने की खेती करने पर सरकार किसानों...

Government Scheme: मखाने की खेती करने पर सरकार किसानों को दे रही ₹72 हजार की सब्सिडी, देखें डिटेल

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसGovernment Scheme: मखाने की खेती करने पर सरकार किसानों को दे रही ₹72 हजार की सब्सिडी, देखें डिटेल

Government Scheme: मखाने की खेती करने पर सरकार किसानों को दे रही ₹72 हजार की सब्सिडी, देखें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Government Scheme: किसानों की ज्यादा से ज्यादा आय बढ़ाने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकारें अपने अपने स्तर से अनेकों योजनाओं को शुरू करती रहती हैं. इसी क्रम में बिहार सरकार ने भी ऐसे किसान जो मखाने की खेती करते हैं उनको प्रोत्साहन राशि देने की शुरुआत किसान मखाना विकास योजना के अंतर्गत की है. प्रोत्साहन राशि के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों को कितनी राशि किस तरह दी जाएगी,इसके बारे में आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

Government Scheme
Fox Nut

75 प्रतिशत तक मिलेगा अनुदान

बिहार सरकार के मुताबिक अच्छी गुणवत्ता के मखाने के बीज को लगाने के लिए राज्य सरकार किसानों को 75 प्रतिशत तक की अनुदान राशि देती है. अनुमान के मुताबिक अगर किसान अच्छी गुणवत्ता के खाने के बीजों को लगाता है तो प्रति हेक्टेयर उसका खर्चा लगभग ₹97000 आता है ऐसे में उसका 75% अगर निकाला जाए तो वह ₹72250 बैठता है,यानी ₹97000 में से ₹72750 बिहार सरकार की तरफ से प्रति हेक्टेयर किसान को मिलेगा.

ये भी पढ़ें :RuPay New Update: रुपे कार्ड धारकों को मिला बड़ा तोहफा,अब CVV के बिना कर सकेंगे भुगतान,पढ़ें डिटेल

ऐसे करें आवेदन

बिहार सरकार की किसान मखाना विकास योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को बिहार सरकार की बागवानी विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you