Site icon Bloggistan

Big News: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 22 लाख का लोन दे रही सरकार,लाखों रूपए महीने की होगी कमाई

RBI

RUPESS 2000

Big News: स्वरोजगार करने के लिए ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर नई नई योजना शुरू करती रहती है. इसी क्रम में भारत सरकार कुटीर उद्योग के अंतर्गत हनी हाउस या हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए लोगों को सहायता कर रही है. अगर आप भी इस बिजनेस को करने की इच्छुक हैं तो आज हम आपको बताते हैं इसमें कितना खर्चा आएगा,कितना मुनाफा होगा और सरकार आपको कितनी आर्थिक मदद करेगी. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

Business Idea

ये है बिजनेस

आप कुटीर उद्योग के तहत हनी हाउस या हनी प्रोसेसिंग प्लांट यानी शहद का कारोबार को अच्छी तरीके से शुरू कर लेते हैं तो आप की कमाई ₹1 लाख महीने की हो सकती है. शहद का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिस की डिमांड हमेशा मार्केट में बनी रहती है. इसलिए कहा गया है कि बिजनेस ऐसा करना चाहिए जिस की डिमांड हमेशा बनी रहे क्योंकि जिस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहेगी वही आपको ज्यादा फायदा देगा.

सरकार करेगी मदद

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्रालय ने इस कुटीर उद्योग को शुरू करने के लिए पिछले वर्षों 2 वर्षों के दौरान एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं और अभी भी लगातार मंत्रालय शहद उद्योग के लिए लोगों की मदद कर रहा है.प्लांट खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन इस बिजनेस को शुरू करने में पूरी मदद करेगा.

इतनी आएगी लागत

प्लांट खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के अनुसार, अगर आप 20 हजार किलोग्राम सालाना का हनी प्लांट बनाना चाहते हैं, तो इस पर करीब 24.50 लाख रुपये की लागत आएगी. इसमें से करीब 16 लाख रुपये का लोन आपको दिया जाता है. जबकि मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपये दिए जाते हैं. बाकी यानी करीब 2.35 लाख रुपये आपको अपनी तरफ से लगाने होते हैं. इस पूरे प्लान को इस तरह से भी समझा जाता है कि अगर आप इस योजना के तहत हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाना चाहते हैं, तो केवीआईसी आपको 65 फीसदी लोन दिलाएगा. इसके अलावा खादी ग्रामोद्योग आपको 25 फीसदी सब्सिडी भी देगा. बाकी बचे करीब 10 फीसदी पैसे आपको लगाने होंगे.

इतनी होगी आमदनी

अगर आप प्लांट लगाते हैं तो वो सालाना 20 हजार किलोग्राम हनी यानी शहद तैयार करता है.ये शहद करीब 250 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकता है. इस प्रकार यह कुल मिलाकर करीब 48 लाख रुपये का बिकेगा. इसमें अगर 4 फीसदी वर्किंग लॉस और अन्य खर्च को जोड़ा जाए तो यह करीब 34.15 लाख रुपये होता है. अब इस खर्च को अगर कुल कमाई से घटा दिया जाए तो यह करीब 13.85 लाख रुपये होता है. अगर इस कमाई को महीने के हिसाब से देखा जाए तो यह 1 लाख रुपये महीने से ज्यादा होता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version