Site icon Bloggistan

APY: सरकार की इस स्कीम में ₹210 जमा करने पर पूरी जिंदगी मिलेगी 5 हजार पेंशन,पढ़ें डिटेल

Cabinet Meeting Decision

RUPEES

APY: हर बुजुर्ग को बुढ़ापे में पैसे की ज्यादा आवश्यकता होती है क्योंकि उसे समय वह कमाने योग्य नहीं रहते. लेकिन भारत में अमूमन ऐसा देखा जाता है कि जब व्यक्ति अपनी नौकरी या काम कर रहा होता है उन दिनों जो पैसा कमाता है उसमें से कुछ भी अपने बुढ़ापे के लिए बचाकर नहीं रखता है. इसलिए सरकार ने लोगों के बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना में कोई भी व्यक्ति हर महीने छोटी सी राशि बचाकर अगर उसे जमा करता है तो भविष्य में एक अच्छी आय का जरिया बन सकता है.

Atal Pension Yojana

5 हजार मिलेगी हर महीने पेंशन

अगर किसी व्यक्ति को 60 साल की उम्र के बाद 5 हजार रुपए पेंशन पानी है तो उसे हर महीने ₹210 का निवेश इस योजना में 20 साल तक करना होगा. अटल पेंशन योजना में जो व्यक्ति अपने पैसे को जमा करते हैं उनके लिए सरकार ने टैक्स में छूट का प्रावधान भी किया है.

टैक्स देने वाले भी उठा सकते हैं अब लाभ

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार तक की मासिक पेंशन को 60 साल की उम्र के बाद पा सकता है.अटल पेंशन योजना में आपका पैसा पूरी सुरक्षा के साथ रहता है और गारंटी के साथ वह आपको भविष्य में वापस मिलता है. इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को मिलता है जो सरकारी पेंशन को नहीं ले पाते. सरकार ने एक और उस नए नियम को 1 अक्टूबर 2022 से लागू कर दिया गया है जिसके मुताबिक अब टैक्स का भुगतान करने वाले लोग भी अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं.

अब तक जुड़ चुके हैं 5 करोड़ लोग

भारत सरकार के मुताबिक अटल पेंशन योजना में जुड़ने वाले लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक इस योजना से 5 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई व्यक्ति निवेश कर सकता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version