Site icon Bloggistan

Pan card: कभी भूल से भी ना बनवाएं एक से अधिक पैन कार्ड,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम,पढ़ें

Aadhaar-PAN Link

PAN Card (Credit-Google)

Pan card: पैन कार्ड (Parmanent Account Number) आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपके पास एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो आप भारी मुसीबत में पड़ सकते हैं चलिए आपको बताते हैं कैसे.

है कानूनन अपराध

आपको बता दें कि 1 से ज्यादा पैन कार्ड रखना कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है इसलिए एक से ज्यादा पैन कार्ड कभी भी नहीं बनवाना चाहिए आयकर ब्लॉक के नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति एक से पैन कार्ड रखता है तो आयकर अधिनियम का उल्लंघन माना जाता है.

ये भी पढ़े- Gold Silver Price Today: सोना-चांदी सस्ता हुआ या महंगा,खरीदने से पहले पढ़ लें आज का ताजा भाव

Pan Card

लगेगा इतना जुर्माना

उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर आयकर विभाग अधिनियम 1961 की धारा 272 बी के अंतर्गत पैन एक्शन हो सकता है जिसमें उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. अगर आपका पैन कार्ड कभी खो जाए तो उसे दूसरा बनवाने से पहले उसकी FIR करवाएं और उसके नंबर को निष्क्रिय करवाएं.क्योंकि आप पैन कार्ड के नंबर को अगर निष्क्रिय नहीं करवाते तो वह पैन कार्ड का नंबर चालू रहता है और जिसे आप दोबारा बनाते हैं वह भी चालू रहता है इसके कारण आप कानूनन अपराध कर रहे हैं क्योंकि आपके पास दो-दो पेन कार्ड नंबर चालू हैं.

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

Pan Card

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version