Site icon Bloggistan

Pan card: मात्र 48 घंटे में कैसे बनवा सकते हैं पैन कार्ड,जानें पूरा प्रोसेस

Pan card

Pan card

Pan card: आज के समय में पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है.ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है.इसलिए आज हम आपको अप्लाई करने का वो तरीका बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप घर बैठे ऑनलाइन अपने पैन कार्ड को 48 घंटे में प्राप्त कर सकते हैं.

2 दिन में होगा प्राप्त

वैसे तो पैन कार्ड प्राप्त करने में 15 से 20 दिन का समय लगता है.लेकिन आप अगर ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करते हैं और आपके डॉक्यूमेंट सही हैं तो आप इसे 48 घंटे में प्राप्त कर सकते हैं.जानिए आप इसे स्टेप बाय स्टेप कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

PAN Card (Credit-Google)

ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें: Pan Card बनवाने में हो गई है कोई गलती,तो घर बैठे ऐसे चुटकियों में करें सही,जानें आसान प्रोसेस

क्या होता है पैन नंबर

पैन कार्ड के ऊपर 10 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक नंबर पड़ा होता है जिसे आयकर विभाग की तरफ से जारी किया जाएगा.जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर भी कहा जाता है. पैन कार्ड पर पड़े इस नंबर की मदद से आयकर विभाग टैक्स में चोरी और पारदर्शी लेन-देन को सुनिश्चित करता है. वर्ष 2005 से आयकर विभाग द्वारा जारी किसी चालान को भरने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.

कितनी दिन होती है वैधता

आयकर विभाग द्वारा पेन कार्ड जारी होने के बाद उसकी वैधता लाइफटाइम तक के लिए होती है.पूरे जीवन में एक व्यक्ति सिर्फ एक बार पैन कार्ड बनवा सकता है.अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाता है तो वो अवैध होता है और कानूनन अपराध होता है. आयकर विभाग को किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा पेन कार्ड होने की जानकारी अगर हो जाती है तो वह उस पर 10 हजार का जुर्माना लगा सकता है.

इन कामों में लगता है पैन कार्ड

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version