Site icon Bloggistan

Pan Card: पैन कार्ड अप्लाई करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान,नहीं तो हो जाएगा रिजेक्ट,पढ़ें

Pan card

Pan card

Pan card: पैन कार्ड (Parmanent Account Number) आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. आज हम आपको बताते हैं कि आप जब पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो किन कारणों की वजह से रिजेक्ट हो जाता है और आपको इससे कैसे बचना चाहिए.

इस कारण होता है रिजेक्ट

अक्सर देखा जाता है कि पैन कार्ड के आवेदन को जब रिजेक्ट किया जाता है जब उसके आवेदन में मांगी गई किसी जानकारी को पूरी तरह से भरा ना जाए या जानकारी में कोई त्रुटि हो जाए. आज आपको ऐसे ही त्रुटियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अगर नहीं करेंगे तो आपका पैन कार्ड रिजेक्ट नहीं होगा.

ये भी पढ़े- Gold Silver Price Today: सोने हुआ महंगा,चांदी के दाम में आई गिरावट,जानें आज का ताजा भाव

Pan Card

ये जानकारी भरें सही

पैन कार्ड आवेदन(पैन कार्ड A या फार्म 49A) में आवेदक को एकदम सही जानकारी भरनी चाहिए. जिसमें प्रमुख रूप से नाम, जन्मतिथि, उम्र,लिंग, पता जैसी जरूरी जानकारियां शामिल होती है.कई बार पैन कार्ड रिजेक्ट होने का यही सबसे बड़ा कारण होता है. आवेदक की गलतियों की वजह से अगर पैन कार्ड बन भी आए तो उस गलत जानकारी का दोबारा संशोधन कराना पड़ता है.

जरूरी दस्तावेजों का रखें ध्यान

पैन कार्ड आवेदन के साथ आवेदक को सही दस्तावेज जमा या अपलोड करने चाहिए. आवेदक को ध्यान रखना चाहिए कि जो दस्तावेज पैन कार्ड के लिए मांगे गए हैं. उनके बारे में समझ कर ही उन दस्तावेजों को आवेदन के साथ लगाएं.

ऑफलाइन तरीके से ऐसे करें संशोधन

अगर आप ऑनलाइन तरीके से पैन कार्ड में संशोधन करना नहीं चाह रहे हैं तो ऑफलाइन तरीके से संशोधन करने के लिए आपको एनएसडीएल की वेबसाइट से संशोधन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.उसके बाद जो आप संशोधन करवाना चाहते हैं उससे संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको भरनी पड़ेगी और उनके साथ सभी डॉक्यूमेंट की छाया प्रति लगानी होगी. इस फॉर्म को ले जाकर अपने पास के पैन कार्ड सेंटर पर अधिकृत शुल्क के साथ जमा कर दें. 10 से 15 दिन के अंदर आपके जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा. आप समय-समय इसकी अपडेट होने की जानकारी भी ले सकते हैं.

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version