Site icon Bloggistan

NPS: न्यू पेंशन स्कीम धारकों को नए साल से नहीं मिलेगी अब ये सुविधा,पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

NPS:अगर आप NPS के तहत आते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है.जी हां दरअसल नए साल पर NPS अपने नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है, जो आपके लिए जानना जरूरी है.दरअसल एनपीएस सब्सक्राइबर्स  पहले की तरह ऑनलाइन पैसा नहीं निकाल पाएंगे.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले साल 1 जनवरी से ही एनपीएस सब्सक्राइबर्स सेल्फ डिक्लेरेशन के आधार पर आंशिक विद्ड्रॉल की इजाजत मिलेगी.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

क्या है अपडेट ?

दरअसल नई अपडेट को लेकर नेशनल पेंशन सिस्टम के नियामक पीएफआरडीए ने पिछले दिनों ही एक सर्कुलर जारी किया था.इस सर्कुलर में साफ किया गया है कि, अब से जितने भी सरकारी कर्मचारी हैं उन्हें नोडल के जरिए ही रिक्वेस्ट करना होगा. इस नियम को कोरोना महामारी के दौरान सुविधा के बतौर लाया गया था.

कैसे निकाल सकते हैं रुपये ?

एनपीएस सब्सक्राइबर्स 1 जनवरी से आंशिक रूप से रुपयों को नोडल अफसरों के जरिए आवेदन करना अनिवार्य होगा.. जिसके बाद ही स्कीम से पैसा निकाला जा सकेगा. इसके अलावा एनपीएस के सदस्य अब यूपीआई के जरिए भी अपनी योगदान राशि एनपीएस खाते में जमा कर सकते हैं.अब यूपीआई सपोर्टेड बैंक खाते के साथ एक यूपीआई आईडी बन सकेगी साथ ही पैसे भेजने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.साथ ही जानकारी दी गई है कि, ये नियम केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए है.वहीं उन लोगों के लिए एनपीएस में कोई बदलाव नहीं होगा जो सरकारी कर्मचारी नहीं है वो पहले की तरह रुपए निकाल सकेंगे.

ये भी पढ़ें :Train Ticket: अब स्पेशल ट्रेन से करिए माता वैष्णो देवी के दर्शन, वेटिंग का झंझट खत्म, जानें

Exit mobile version