Site icon Bloggistan

अब KYC के लिए बैंक जाने नहीं पड़ेगी जरूरत, RBI ने V -CIP सुविधा की शुरू,पढ़ें पूरी डिटेल

RBI

RBI

V -CIP : अगर आप KYC के लिए परेशान हो रहे हैं तो अब आप घर बैठकर इसे आसानी से करा सकते हैं.आरबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी की सुविधा शुरू की है.जिससे ग्राहक अब केवाईसी को आसानी से कर सकेंगे.कई बार बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट या बीमा पॉलिसी में केवाईसी कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं.

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आरबीआई ने प्रेस रिलीज के जरिए बताया कि, अगर आपकी केवाईसी में कोई बदलाव नहीं होता है तो सेल्फ डिक्लेरेशन से भी काम हो जाएगा. RBI ने बैंकों को सलाह दी है कि, वो ग्राहकों को कई प्लेटफॉर्म के जरिए सेल्फ डिक्लेरेशन की सुविधा प्रदान करें.

RBI

क्या होगी नई व्यवस्था

  1. RBI के मुताबिक ‘ग्राहक को जानिए’ (KYC) प्रोसेस वीडियो के जरिए रिमोट या ब्रांच में जाकर की जा सकती है. केवाईसी के लिए बैंक की तरफ से लोगों को कॉल की जाती है. जिसकी शिकायत हजारों लोगों ने सोशल मीडिया पर की थी. लोगों का कहना था कि, बैंक केवाईसी कंपलीट करने के लिए बार बार ब्रांच आने के लिए जोर देते हैं.

 2. RBI ने कहा है कि, ग्राहकों के सामने नॉन फेस-टू-फेस चैनलों के जरिए सेल्फ डिक्लेरेशन देने, बैंक शाखा में जाकर जरूरी दस्तावेज दिखाने या V-CIP के माध्यम से रिमोट केवाईसी पूरा करने के विकल्प होंगे.

3. RBI के अनुसार, ग्राहक दोबारा केवाईसी करने के लिए रजिस्टर्ड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग/इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके बिना बैंक गए काम हो जाएगा.

4. अगर आपके सिर्फ एड्रेस में चेंज होना है, तो इसके लिए आप किसी भी ऑनलाइन माध्यम से अपडेटेड एड्रेस बैंक में भेज सकते हैं. जिसके बाद संबंधित बैंक 2 महीने के अंदर दिए गए पते की जांच करेगा.

ये भी पढ़ें: Mukesh Ambani: अब ग्रीन एनर्जी सेक्टर में धमाल मचाएंगे मुकेश अंबानी ! बच्चों को बिजनेस करेंगे हैंडओवर

Exit mobile version