Site icon Bloggistan

समय से पहले होम लोन चुकाने का बना रहें प्लान, तो जेहन में बैठा लें ये बातें, वरना…

Loan payment tips : घर की कीमत अधिक होने के नाते लोग नया घर खरीदने से पहले उसकी पूरी कीमत चुकाना पसंद करते हैं. क्योंकि लोगों के पास ऑप्शन होता है कि वह लोन लेकर घर खरीद सकते हैं. लेकिन कई बार ब्याज अधिक होने की वजह से लोगों को लोन लिया हुआ पैसा जल्दी वापस करना हो जाता है.

क्योंकि लोग यही सोचते हैं कि जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी होम लोन की किस्त को चुकाकर इस झंझट से छुटकारा मिल सके लोन लेने के कुछ महीने बाद ही लोन की किस्त को जल्दी से चुकाना पसंद करते हैं. लेकिन इस प्रक्रिया को प्रीपेमेंट के नाम से जानते हैं की क्या प्रीपेमेंट पहले करना सही होता है कि नहीं ?

Loan payment tips : मिलता है लोन में छूट

दरअसल, कई बार बैंकों द्वारा लगाई गई पेनल्टी की वजह से लोग परेशान हो जाते हैं. जिसकी वजह से प्री पेमेंट भी नहीं करते हैं. लेकिन पेनल्टी के पीछे का एक ही कारण नहीं होता है. क्योंकि जैसा हम आपको बता रहे हैं कि एक साथ रकम चुकाने की वजह से लिक्विडिटी पर भी काफी असर पड़ता है. इसका मतलब है कि इमरजेंसी के वक्त फंड की कमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें: Business Idea: घर बैठे होगी अंधाधुंध कमाई, आज से ही शुरू करें कम लागत वाला ये बिजनेस

उस समय फिर दूसरों के सामने आपको मजबूरन हाथ पर आना पड़ सकता है. दूसरा कारण टैक्स भी होता है. होम लोन के मूलधन और ब्याज दोनों पर टैक्स छूट दिया जाता है. आप आयकर अधिनियम की धारा 80c के तहत होम लोन पर 1.5 लाख तक काम टैक्स छूट पा सकते हैं. इसके अलावा आपको ब्याज पर 2 लाख रुपए का भी छूट मिलता है.

क्या करना जरूरी ?

• अगर आप समझ से पहले ही लोन खत्म करना चाहते हैं तो आप इमरजेंसी के लिए अपने पास पर्याप्त फंड जरूर रखें.

• आप ऐसा भी कर सकते हैं कि लोन को थोड़ा-थोड़ा करके चुकाए ताकि आपके पास कुछ बैलेंस बचा रहें.

• इसमें लोन का टेन्योर भी घर जाता है और आपको टैक्स का भी लाभ मिलता रहता है.

• अगर आपका बैंक कोई पेनल्टी नहीं लग रहा है तो आप ली पेमेंट को कंसीडर भी कर सकते हैं.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version