Site icon Bloggistan

नए साल पर जानें कैसे करें Financial Planning,नहीं होगी पूरे साल कोई टेंशन

फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें

फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें

Financial Planning: नए साल की शुरुआत हो चुकी है.ऐसे में अगर आपकी पिछले साल फाइनेंशियल प्लानिंग में कुछ गड़बड़ियां रही हैं तो उन्हें पीछे छोड़ने का टाइम है. 2023 में कुछ इस तरह फाइनेंशियल गोल सेट कर सकते हैं, जिससे पूरे साल आपको किसी भी तरह की कोई टेंशन नहीं होगी.

कई बार फाइनेंशियल प्लानिंग ठीक से नहीं हो पाती,जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है.तो ऐसे में हम आपको  नए साल की शुरुआत में कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपनी बजट,इनकम,गोल को सेट कर सकते हैं.तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं वो तरीके

फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें

इनकम को बढ़ाने पर करें फोकस

आप बिजनेस मैन हैं या फिर नौकरी पेशा, इस साल आप अपनी इनकम को बढ़ाने के नए विकल्प ढूंढ सकते हैं.नए साल पर आप इस बात पर फोकस कर सकते हैं कि, आप अपनी इनकम सोर्सेज को कैसे बढ़ा सकते हैं.

खर्चे और बजट के बीच बैठाएं तालमेल

ये फाइनेंशियल प्लानिंग का सबसे जरूरी स्टेप है.अगर आप चाहते हैं कि, आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं गड़बड़ाएं तो इसके लिए आपको तालमेल बैठाना होगा.कभी भी अपनी इनकम से ज्यादा खर्चे ना बढ़ाएं, जिसे पूरा करने के लिए आपको जद्दोजहद करनी पड़े.इतना ही नहीं आपको खर्चों और अपने बजट के बीच हिसाब-किताब भी करना होगा. आपको अपनी मंथली इनकम के हिसाब से खर्चों को देखना चाहिए.इससे आपको हमेशा पता रहेगा कि, खर्चा कहां हो रहा है.

इमरजेंसी फंड है जरूरी

इस बात को आपको ध्यान रखना होगा कि, इमरजेंसी फंड हमेशा अवलेबल रहे.इतना ही नहीं इमरजेंसी फंड में कितने पैसे हैं इसका ध्यान भी आपको रखना चाहिए.जिससे मंदी या फिर नौकरी चली जाने पर आप इस इमरजेंसी फंड को एक बैकअप के रूप में इस्तेमाल कर सकें.

निवेश कहां करना है समझें

जी हां ये बहुत जरूरी है.आपको पैसा कहां निवेश करना है, कहां नहीं करना है, आपको इसके लिए सबसे सही इन्वेस्टमेंट टूल कौन सा है, जो आपका उद्देश्य पूरा करता है, इस पर आपको विचार करना चाहिए.निवेश सही जगह करने से ना केवल आपको फायदा मिलेगा बल्कि आपका एक ऐसेट भी तैयार हो सकता है.

कर्जों के लिए करें प्लानिंग

अगर आप किसी तरह का कर्ज भर रहे हैं तो इसके लिए आपको सही मैनेजमेंट  सीखना होगा. आपको ये गोल बनाना चाहिए कि, आप इन कर्जों को कैसे जल्द से जल्द खत्म कर सकें.या मनी विंडफॉल की स्थिति में आप इन पैसों का इस्तेमाल कर्ज के सेटलमेंट के रूप में कर सकते हैं.

अपने लिए सेट करें गोल

आपको नए साल में अपने लिए भी गोल सेट करना होगा.आपने अपने सेट किए हुए कितने गोल अचीव किए, इसके लिए आपको गोल रिवीजन भी करने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Buisness idea:  बिना जोखिम के इस बिजनेस को करें शुरू! देगा मोटा मुनाफा,जानें कैसे

  

Exit mobile version