Site icon Bloggistan

Pan card की ऑनलाइन कैसे करें KYC,जानें पूरा आसान प्रोसेस

Pan card

Pan card

Pan card: पैन कार्ड (Parmanent Account Number) आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. आज हम आपको बताने वाली है कि आप अपने पैन कार्ड की केवाईसी (KYC) कैसे करें. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

PAN Card (Image Credit- File Photo)

केवाईसी का स्टेटस जानें ऐसे

आपका पैन कार्ड का ऑनलाइन केवाईसी हुआ है या नहीं. उसका स्टेटस जानने के लिए आपको क्या करना चाहिए वो भी जान लीजिए.

पैन कार्ड अप्लाई करते वक्त बरतें ये सावधानियां

कई बार ऐसा होता है कि पैन कार्ड का आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदक की लापरवाही की वजह से ऐसी गलतियां हो जाती है जिसके कारण पैन कार्ड में गलत जानकारियां लिखकर आ जाती हैं या फिर वह रिजेक्ट हो जाता है इसलिए आपको ऐसे ही त्रुटियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अगर नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड नाम, जन्मतिथि, उम्र,लिंग, पता जैसी जरूरी जानकारियां सही लिख कर आएंगी.

ये भी पढ़ें : Gold Silver Price Today: चांदी के दामों में आई गिरावट,जानें सोने-चांदी का आज का ताजा भाव

नहीं करना पड़ेगा दोबारा अप्लाई

पैन कार्ड आवेदन(पैन कार्ड A या फार्म 49A) में आवेदक को एकदम सही जानकारी भरनी चाहिए. कई बार पैन कार्ड रिजेक्ट होने का यही सबसे बड़ा आवेदक द्वारा दी गई गलत जानकारियां होती है. आवेदक की गलतियों की वजह से अगर पैन कार्ड बन भी आए तो उस गलत जानकारी का दोबारा संशोधन कराना पड़ता है या अप्लाई करना पड़ता है.

Pan Card

जरूरी दस्तावेजों का रखें ध्यान

पैन कार्ड आवेदन के साथ आवेदक को सही दस्तावेज जमा या अपलोड करने चाहिए. आवेदक को ध्यान रखना चाहिए कि जो दस्तावेज पैन कार्ड के लिए मांगे गए हैं. उनके बारे में समझ कर ही उन दस्तावेजों को आवेदन के साथ लगाएं.

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version