Site icon Bloggistan

KVP: किसान विकास पत्र पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज,अब इतनी जल्दी डबल होगा पैसा,पढ़ें पूरी डिटेल

LIC Dhan Vriddhi

Rupee (File Photo)

KVP: हर किसी व्यक्ति की चाहत होती है कि उसका पैसा कम समय में डबल हो जाए. लेकिन कई बार लोगों कोई पता नहीं होता कि उनका पैसा कैसे डबल होगा. इसलिए आज हम ऐसे लोगों को पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पैसे को डबल कर देगी और आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा.तो चलिए आपको इस स्कीम के बारे में बताते हैं.

किसान विकास पत्र में अब इतना मिलेगा ब्याज

जी हां हम बात कर रहे हैं डाकघर की बेहद शानदार स्कीम “किसान विकास पत्र” के बारे में. अभी तक किसान विकास पत्र पर सरकार की तरफ से ब्याज की दर 7.2 प्रतिशत थी. लेकिन हाल ही में 0.70 प्रतिशत की दर से ब्याज बढ़ाया गया है. यानी अब किसान विकास पत्र स्क्रीन पर निवेशक को 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान होगा.

2000 RUPEES

मिलेगा चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा

किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है जिसके अंदर निवेशक को चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा मिलता है. इस स्कीम में निवेशक 1 हजार रुपए से निवेश कर सकता है और इसमें कितने भी रुपए अधिकतम डाल सकता है. पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र स्कीम खाता खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड,आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और किसान विकास पत्र का आवेदन फॉर्म साथ लेकर अपना खाता खुलवा सकता है.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने चांदी के दामों में फिर आई तेजी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

नाबालिग का भी खुल सकता है खाता

वैसे तो कोई भी व्यक्ति अपना खाता पोस्ट ऑफिस में जाकर आराम से खुलवा सकता है. अगर कोई नाबालिग(10 वर्ष से कम उम्र) है तो वह अपने माता-पिता के संरक्षण में इस खाते को खुलवा सकता है. जैसे ही उसकी आयु 10 वर्ष की होगी यह स्कीम उसके नाम हो जाएगी. इसकी सबसे बड़ी खासियत एक और है कि इस योजना में संयुक्त खाते के रूप में 3 लोग एक साथ शामिल हो सकते हैं. इसमें एक और सबसे खास सहूलियत निवेशक को ये दी गई है कि वह अपने किसान विकास पत्र को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम भी ट्रांसफर कर सकता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version