Site icon Bloggistan

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, महीने भर में होगा पैसा डबल

Post Office Scheme

Post Office Scheme (google)

Post Office Scheme: डाकघर की ओर से चलाई गई योजनाओं पर अक्सर लोगों की नजर नहीं पड़ती है. लोग देखकर भी नजरअंदाज कर देते हैं और यही वजह होता है कि, इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाते हैं. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम से लोगों को काफी हद तक फायदा मिलता है. डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई गई स्कीम फरवरी के लोगों के लिए होती है. जहां से ग्राहकों को उनके जरूरत के हिसाब से अधिक बंपर रिटर्न दिया जाता है. तो आइये इस पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

क्या है ये स्कीम ?

आज हम इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस (Post Office) से जुड़ी एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करने जा रहे हैं. जहां आप निवेश करके हर महीने गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं. इस योजना का नाम डाकघर मासिक आय योजना है. इस योजना के तहत लोगों को मानसिक तौर पर सरकार की ओर से बंपर रिटर्न दिया जाता है. यानी जितना आप निवेश करेंगे उसके बाद आपको एक निश्चित राशि महीने के अंत में दे दी जाती है. यानी यह स्कीम एक तरह से पेंशन योजना के अंतर्गत आता है. जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प है और लोगों को काफी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़े: Loan के जाल में फंस गए हैं आप, तो अपनाएं ये तरीका मिल जाएगा कर्ज से छुटकारा

हर महीने आपको मिलेगा इतना पैसा

इस पोस्ट ऑफिस (Post Office) मासिक आय योजना के तहत पर 7.5% की ब्याज दर दिया जाएगा जिसकी अवधि 5 वर्ष तय की गई है. आपके निवेश के बाद आपको 5 साल तक लगातार हर महीने एक निश्चित राशि दी जाएगी. आप इस योजना के तहत अपने खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए से लेकर 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं. इसके बाद आपको मासिक तौर पर ब्याज के रूप में 3,084 दिया जाएगा. जो आपके बुढ़ापे के लिए पेंशन के रूप में काम करेगा, यानी आपको वृद्धा अवस्था में किसी के सहारे की कोई जरूरत नहीं होगी.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version