Site icon Bloggistan

Inter Caste Marriage: अब सरकार देगी शादी पर सौगात, मिलेंगे 2.5 लाख रुपये, जानें कैसे

Inter caste marriage scheme

Inter caste marriage scheme

Inter Caste Marriage: सरकार हमेशा से ही समाज में भेदभाव को खत्म करने के लिए कई कदम उठाती रही है.इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं भी चलाई है.इसी तरह की एक और स्कीम है जिसका फायदा वो शादीशुदा जोड़े उठा सकते हैं जिन्होंने इंटरकास्ट यानी अंतरजातीय विवाह किया है.सरकार इंटरकास्ट मैरिज प्रमोशन स्कीम के तहत ऐसे जोड़ों को 2.5 लाख रुपए की मदद कर रही है.तो अगर आप ने भी अंतरजातीय विवाह किया है तो आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

सरकार की इस स्कीम का मकसद समाज में भेदभाव को खत्म करना और अंतरजातीय विवाह को आर्थिक सुरक्षा देना है.कई बार अंतरजातीय विवाह करने पर मैरिड कपल को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.इसी तरह की समस्याओं को देखते हुए सरकार ने इस तरह की स्कीम चलाई है, जिससे मैरिड कपल अपने आगे का सफर आसानी से शुरू कर सकें.तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

inter caste marriage scheme

कैसे मिलेंगे पैसे?

किन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए.इतना ही नहीं ये आपकी पहली शादी है, ये भी साबित करने के लिए आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए.वहीं सर्टिफिकेट, विवाह होने के हलफनामा की भी आपको जरूरत पड़ेगी. आपको पति और पत्नी का आय प्रमाण पत्र देना होगा.इसके साथ ज्वॉइंट बैंक अकाउंट भी देना होगा.जिसमें स्कीम की राशि आ सके.वहीं जब आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा तो इसके बाद अकाउंट में 1.5 लाख रुपये आएंगे और बचे हुए 1 लाख रुपए की एफडी करा दी जाती है. बता दें कि अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य सरकारों की ओर से भी कई स्‍कीम चलाई जा रहीं हैं.

ये भी पढ़ें: Buisness idea: नए साल में शुरू करिए अपना ये धमाकेदार बिजनेस,होगी छप्परफाड़ कमाई,जानें कैसे
 

Exit mobile version