Site icon Bloggistan

Post Office की इस धांसू स्कीम में ₹9250 रूपए की हर महीने मिलती है ब्याज,पढ़ें पूरी डिटेल

Post Office Scheme

Post Office Scheme

Post office: आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि अपनी कमाई से वो हर दिन बचत करे,जो की उसके भविष्य की सुरक्षा और मुश्किल वक्त में काम आ सके.लेकिन घर पर पैसा को जोड़ना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए आज हम पोस्ट ऑफिस की ऐसी मासिक इनकम स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपने पैसे को आराम से इक्कठा कर सकते है और रिटर्न के रूप में अच्छी ब्याज पा सकते हैं.

इतने प्रतिशत की दर से मिलेगा ब्याज

मंथली इनकम स्कीम के तहत कोई सिंगल व्यक्ति या पति – पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके बाद 5 साल तक निवेश कर सकते हैं. जमा की गई राशि पर 7.2 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है. एफडी की मैच्योरिटी की अवधि 5 साल के लिए होती है. लेकिन इसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं और आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो आप इसे 5- 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है.

ये भी पढ़ें- Pan Card में घर बैठे कैसे बदल सकते हैं फोटो और सिग्नेचर,जानें आसान प्रक्रिया

RUPEES 500

₹9 हजार रूपये की मिलेगी मासिक ब्याज

मंथली इनकम स्कीम के तहत कोई पत्नी अपने खाते में ₹15 लाख का निवेश करते हैं तो उनको इस पर ₹1 लाख 11 हजार रूपए की ब्याज मिलेगी. यानी आपका 15 लाख रुपया तो खाते में रहेगा ही साथ ही आपको ₹9250 की ब्याज हर महीने खर्च चलाने के लिए मिलती रहेगी.

इतने समय बाद निकाल सकते हैं अपना पूरा पैसा

आप चाहें तो डिपॉजिट की तारीख से 1 साल के अंदर अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन अगर आप 1 साल से लेकर 3 साल के भीतर अपना पैसा निकालते हैं तो आपकी डिपाजिट की हुई राशि में से 2% पैसा काट लिया जाएगा. आप 3 साल बाद अपनी FD को तोड़ते हैं तो आपकी FD का 1% चार्ज कर लिया जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version