Site icon Bloggistan

Pan card बनवाना है क्यों बेहद जरूरी,क्या होती है आवेदन करने की पात्रता,पढ़ें पूरी जानकारी

Aadhaar-PAN Link

PAN Card (Credit-Google)

Pan card: पैन कार्ड आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है.पैन कार्ड की अनिवार्यता को सरकार के इस फैसले से बखूबी समझा जा सकता है कि सरकार ने 30 जून 2023 तक आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. आज हम आपको पैन कार्ड के अन्य वह फायदे भी बताने वाले हैं जिनसे साबित होता है कि पैन कार्ड बनवाना आपके लिए कितना जरूरी है.

कौन बनवा सकता है पैन कार्ड

पैन कार्ड को भारत का कोई भी निवासी जिसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है वह आसानी से बनवा सकता है.

Pan Card

इस लिए जरूरी है पैन कार्ड

पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल होता है पैन कार्ड

आपको बता दें कि वोटर आईडी,आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली कनेक्शन,सहित अनेकों योजनाओं में पैन कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आप कर सकते हैं. इसलिए 18 साल या उससे ऊपर के किसी भी भारत के निवासी को पैन कार्ड को जरूर बनवा लेना चाहिए.

ये भी पढ़े- Gold Silver Price Today: चांदी के दामों में आई गिरावट,जानें सोने-चांदी का आज का ताजा भाव

क्या होता है पैन नंबर

पैन कार्ड के ऊपर 10 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक नंबर पड़ा होता है जिसे आयकर विभाग की तरफ से जारी किया जाएगा.जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर भी कहा जाता है. पैन कार्ड पर पड़े इस नंबर की मदद से आयकर विभाग टैक्स में चोरी और पारदर्शी लेन-देन को सुनिश्चित करता है. वर्ष 2005 से आयकर विभाग द्वारा जारी किसी चालान को भरने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.

Pan Card

पैन कार्ड कितने दिन होती है वैधता

आयकर विभाग द्वारा पेन कार्ड जारी होने के बाद उसकी वैधता लाइफटाइम तक के लिए होती है.पूरे जीवन में एक व्यक्ति सिर्फ एक बार पैन कार्ड बनवा सकता है.अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवाता है तो वो अवैध होता है और कानूनन अपराध होता है. आयकर विभाग को किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा पेन कार्ड होने की जानकारी अगर हो जाती है तो वह उस पर 10 हजार का जुर्माना लगा सकता है.

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version