Site icon Bloggistan

IMF: सावधान ! 2023 में आने वाली है मंदी, IMF ने दी चेतावनी,पढ़ें

Kristalina Georgieva

Kristalina Georgieva

IMF: अगर ऐसी चेतावनी सच साबित हुई तो आने वाला साल लोगों को आर्थिक रूप से झटका दे सकता है. दरअसलIMF यानी International Monetary Fund की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने मंदी की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि, साल 2023 में ग्लोबल इकोनॉमी का एक तिहाई हिस्सा मंदी में रहेगा.

अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन में मंदी आने की वजह से साल 2022 की तुलना में साल 2023 ज्यादा कठिन होगा. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ग्लोबल इकोनॉमी का एक तिहाई हिस्सा मंदी में होगा. उन्होंने कहा कि, जो देश मंदी की चपेट में नहीं हैं, वहां के करोड़ों लोगों के लिए 2023 में मंदी जैसा माहौल हो सकता है.

kristalina georgieva

क्यों है मंदी की चेतावनी?

IMF प्रमुख ने चेतावनी दी है कि, चीन को 2023 तक एक कठिन शुरुआत का सामना करना पड़ेगा, जो कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है.चीन जीरो-कोविड पॉलिसी के कारण 2022 में नाटकीय रूप से काफी धीमा हो गया है.40 साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि, 2022 में चीन का ग्रोथ ग्लोबल इकोनॉमी के औसत से नीचे रहने की संभावना है.ऐसा इससे पहले कभी नहीं हुआ. क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा है कि, कुछ महीने चीन के लिए कठिन होंगे और चीनी विकास पर प्रभाव निगेटिव होगा.

भारत में कैसे होंगे हालात?

International Monetary Fund की चीफ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने अक्टूबर में कहा था कि, भारत साल 2023 में पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ेगा. भारत इस कठिन समय के बावजूद मौजूदा अंधकार में एक चमकती हुई जगह कहलाने का हकदार है, क्योंकि ये एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. इसलिए बाकी देशों के मुकाबले भारत में मंदी का उतना बुरा असर नहीं पड़ेगा. कोविड में भी भारत ने खुद को काफी हद तक संभाल के रखा था.

क्यों बन रहे हालात?

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक, ये चेतावनी रूस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती कीमतों, उच्च ब्याज दरों और चीन में कोविड-19 महामारी की नई लहर के वैश्विक अर्थव्यवस्था पर दबाव के रूप में आई है. अक्टूबर 2022 में यूक्रेन में युद्ध के साथ-साथ दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों द्वारा बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के प्रयास के चलते आईएमएफ ने 2023 के लिए अपने वैश्विक आर्थिक विकास के दृष्टिकोण में कटौती की थी. चीन ने अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को खत्म कर दिया है और अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से खोलना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: Buisness idea: नए साल में शुरू करिए अपना ये धमाकेदार बिजनेस,होगी छप्परफाड़ कमाई,जानें कैसे

Exit mobile version