Site icon Bloggistan

आपने भी किया है LIC में निवेश तो जान लीजिए 2023 में होने वाले हैं बड़े बदलाव,पढ़ें डिटेल

LIC Plan For Women

LIC Plan For Women(File Photo)

LIC : लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन आज भी निवेश के लिए सबसे ज्यादा भरोसेमंद मानी जाती है.लेकिन 2023 से सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी कई बड़े बदलाव करने जा रही है. जिसको लेकर संशोधन बिल भी पास हो चुका है. बताया जा रहा है कि, एलआईसी के इस बदलाव से ग्राहकों को बड़ा फायदा होगा. प्रस्तावित नए बिल के मुताबिक, कोई भी आवेदक किसी भी कैटेगिरी के इंश्योरेंस बिजनेस के एक या फिर उससे ज्यादा कैटेगिरी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है और आवेदन कर सकता है. मौजूदा समय में देश में 24 जीवन बीमा कंपनियां और 31 गैर-जीवन या सामान्य बीमा कंपनियां काम कर रही हैं.

LIC

बढ़ेगा निवेशकों का मुनाफा

मोदी सरकार पॉलिसीधारकों को बढ़ावा देने के लिए बीमा कानून में बड़े स्तर पर बदलाव करने का पूरा प्लान तैयार कर चुकी है. इससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलने के साथ ही नए रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे. जिससे आर्थिक ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलेगा.

ये बदलाव संभव

  1. केंद्र सरकार जो संशोधन लेकर आई है उसके तहत अगर किसी भी कंपनी के पास में कम्पोजिट लाइसेंस है तो वो एक ही कंपनी के जरिए जनरल और हेल्थ दोनों ही तरह के इंश्योरेंस सर्विसेज की पेशकश कर सकती है. इसके लिए उनको अलग-अलग इंश्योरेंस नहीं करने होंगे.
  2. दोबारा बीमा करने वाली कंपनियों के इंश्योरेंस बिजनेस की किसी अन्य श्रेणी के लिए रजिस्ट्रेशन पर रोक है. समग्र लाइसेंस होने से बीमा कंपनियां एक ही कंपनी के जरिए सामान्य और स्वास्थ्य बीमा सेवाओं की पेशकश कर सकेंगी. माना जा रहा है कि, इंश्योरेंस एक्ट 1938 और इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवपलपमेंट ऑथोरिटी एक्ट, 1999 में संशोधन करने के लिए इस साल बजट में इस बिल को पटल पर रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें :क्या आपका भी बर्थडे जनवरी में है?, जानिए क्या कहती है आपकी पर्सनैलिटी

Exit mobile version