Site icon Bloggistan

Fix Deposit से कैसे मिलता है मोटा मुनाफा, जानें

FD

FD

Fix Deposit: आज भी बड़े बुजुर्ग बचत के लिए FD यानी फिक्स डिपॉजिट को सबसे अच्छा और सुरक्षित विकल्प मानते हैं. आर्थिक मामलों के जानकार भी बढ़ती ब्याज दरों के समय में शॉर्ट टर्म फिक्स्ड डिपॉजिट को बेहतर मानते हैं.इसकी खास बात होती है कि, इस तरह के निवेश में कोई भी व्यक्ति कम समय में ज्यादा से ज्यादा और गारंटी के साथ फायदा उठा सकता है.कुल मिलाकर फिक्स डिपॉजिट में रिस्क नहीं रहता. इसीलिए आज भी बड़ी संख्या में लोगों का भरोसा FD पर ही बना हुआ है.

FD सबसे अच्छा और सुरक्षित विकल्प

इन बैंकों में मिलेगा मोटा रिटर्न

भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो दर में बढ़ोतरी (RBI Repo Rate Hike) के साथ बैंकों ने FD की ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है. जिससे FD करने वालों को पहले के मुकाबले ज्यादा मुनाफा हो सकेगा. विशेषज्ञों के मुताबिक, 6 महीने से लेकर एक साल की ड्यूरेशन वाली एफडी में ज्यादा रिटर्न मिलता है. पहले लोग लंबी अवधि के लिए पैसों को फिक्स करते थे. लेकिन अब कम समय के लिए भी पैसों को फिक्स करके ज्यादा रिटर्न पाया जा सकता है. खास बात है कि, कम समय के लिए की गई FD के मैच्योर होने पर आप लंबे समय के लिए फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं.

जानिए कहां कितना मिलेगा रिटर्न?

1- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 180 दिनों से एक साल से कम की एफडी पर 5.25 फीसदी से 5.50 फीसदी ब्याज दे रहा है और सीनियर सिटीजन को एफडी पर 5.75 फीसदी से 6 फीसदी ब्याज दे रहा है.

2- PNB एक साल से कम की एफडी पर 5.50 फीसदी से 6 फीसदी के बीच ब्याज देता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 6 से 6.80 फीसदी है.

3- ICICI बैंक रेगुलर कस्टमर्स को 6 महीने से एक साल से कम की एफडी पर 5.25 फीसदी से 5.50 फीसदी के बीच ब्याज दे रहा है. सीनियर सिटीजंस को ब्याज दर 5.75 फीसदी से 6 फीसदी के बीच मिलेगा.

4- केनरा बैंक एक साल के बीच की एफडी पर 5.50 फीसदी से 6.25 फीसदी का ब्याज देगा. जबकि, वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज 6 फीसदी से 6.75 फीसदी के बीच मिलेगा.

5- HDFC बैंक छोटी एफडी के लिए 5.25 फीसदी से 5.50 के बीच रिटर्न दे रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजन को 5.75 फीसदी से 6 फीसदी का मुनाफा मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Pension: सीनियर सिटीजन के लिए बुढ़ापे का सहारा बनेगी ये सरकारी स्कीम, हर महीने मिलेंगे 9 हजार रुपए, जानें

Exit mobile version